पहला पन्ना >राजनीति >पाकिस्तान Print | Share This  

हत्या पर इनाम की अमरीका ने की निंदा

हत्या पर इनाम की अमरीका ने की निंदा

इस्लामाबाद. 24 सितंबर 2012

गुलाम अहमद बिलौर


इस्लाम विरोधी फिल्म के निर्माता की हत्या करने पर इनाम देने की घोषणा करने वाले पाकिस्तानी रेल मंत्री ग़ुलाम अहमद बिलौर के खिलाफ अब अमरीका ने भी मोर्चा खोल दिया है. अमरीका ने कहा है कि पाकिस्तान के रेल मंत्री ग़ुलाम अहमद बिलौर की यह घोषणा अनुचित तो है ही, भड़काउ भी है.

गौरतलब है कि 'इनोसेंस ऑफ़ मुस्लिम्स' नामक फिल्म पर पिछले पखवाड़े भर से हंगामा मचा हुआ है. कट्टरपंथियों का कहना है कि यह फिल्म न केवल इस्लाम के खिलाफ है बल्कि उनके धर्मगुरु का भी अपमान करती है. इस फिल्म को लेकर हुई हिंसा में अब तक 50 से अधिक लोग मारे गये हैं.

इसके बाद पाकिस्तान के रेल मंत्री ग़ुलाम अहमद बिलौर ने घोषणा की कि जो ऐसी फिल्म बनाने वाले का क़त्ल करेगा उसे एक लाख डॉलर इनाम दूंगा और जो उसके बाद भी इस क़िस्म की फ़िल्म बनाएगा और जो उसकी हत्या करेगा, उसके लिए भी इनाम एक लाख डॉलर होगा. अवामी नेशनल पार्टी के नेता बिलौर की इस घोषणा को लेकर अमरीका समेत कई देशों ने आपत्ति दर्ज कराई है. हालांकि पाकिस्तानी सरकार ने कहा है कि बिलौर की यह निजी राय है और उसका पाकिस्तानी सरकार से कोई लेना-देना नहीं है.

इधर बिलौर की इस घोषणा को लेकर अमरीकी विदेश विभाग ने कहा कि पाकिस्तानी मंत्री बिलौर की घोषणा हमारी नजर में अनुचित और भड़काऊ़ है. हमने इस बात पर भी ध्यान दिया है कि प्रधानमंत्री के कार्यालय ने बिलौर की इस घोषणा से खुद को अलग कर लिया है.