पहला पन्ना >मुद्दा >अमरीका Print | Share This  

फेसबुक यूजर्स की संख्या एक अरब

फेसबुक यूजर्स की संख्या एक अरब

न्यूयॉर्क. 5 अक्टूबर 2012

फेसबुक


दुनिया भर में फेसबुक का इस्तेमाल करने वालों की संख्या एक अरब को पार कर गई है. किसी सोशल नेटवर्किंग साइट के उपयोगकर्ताओं के लिये यह संख्या एक रिकार्ड की तरह है. फेसबुक के संस्थापक मार्क ज़करबर्ग ने इस बारे में आंकड़े जारी करते हुये कहा कि फेसबुक के एक अरब यूज़र्स ने 219 अरब तस्वीरें वेबसाइट पर डाली हैं और 1.13 ट्रिलियन पन्नों और तस्वीरों को लाइक किया है. फेसबुक की इस उपलब्धि ने दूसरी तमाम सोशल नेटवर्किंग साइटों को पीछे छोड़ दिया है.

ज़करबर्ग ने अपना अपने पन्ने पर इस बारे में लिखा है कि अगर आप इस स्टेट्स को पढ़ रहे हैं तो आप सब लोगों का धन्यवाद कि आपने मुझे और मेरी टीम को अपनी सेवा का अवसर दिया. एक अरब लोगों को आपस में जोड़ने का मौका देना एक अदभुत अनुभव है. मुझे इस बात का बहुत गर्व है.

फेसबुक के संस्थापक ज़करबर्ग ने यह भी बताया कि 2004 में फेसबुक शुरु किया गया था और पिछले साल के 55 करोड़ 20 लाख के मुकाबले इस साल 60 करोड़ लोग मोबाइल के ज़रिए फेसबुक पर जा रहे हैं. हालांकि फेसबुक के पास अपनी छवि को बनाए रखना भी एक गंभीर चुनौति है क्योंकि बड़ी संख्या में दुनिया भर में यह शिकायतें आई हैं कि फेसबुक की जानकारियां सुरक्षित नहीं है. इसके अलावा बड़ी संख्या में फर्जी प्रोफाइल की बात भी सामने आई है.