पहला पन्ना >राजनीति >महाराष्ट्र Print | Share This  

असीम त्रिवेदी से राजद्रोह का मामला वापस

असीम त्रिवेदी से राजद्रोह का मामला वापस

मुंबई. 12 अक्टूबर 2012

असीम त्रिवेदी


महाराष्ट्र सरकार ने राष्ट्रीय प्रतीकों और संविधान का अपमान करने के आरोप में कार्टूनिस्ट असीम त्रिवेदी पर दायर राजद्रोह का मामला वापस ले लिया है. बचाव पक्ष के अधिवक्ता मिहिर देसाई के अनुसार महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई हाईकोर्ट में एक हलफनामा दायर किया है, जिसमें कहा गया है कि त्रिवेदी के खिलाफ राजद्रोह के आरोप वापस लिए जा रहे हैं.

गौरतलब है कि पिछले महीने असीम त्रिवेदी को महाराष्ट्र पुलिस ने राष्ट्रीय प्रतीकों के अपमान के आरोप में गिरफ्तार किया था. इसके बाद जब देश भर में विरोध हुआ तो महाराष्ट्र के गृह मंत्री आरआर पाटिल ने कहा था कि पुलिस की जांच पूरी हो चुकी थी. पुलिस हिरासत की मांग करने की कोई जरूरत नहीं थी और राजद्रोह का मामला भी दायर नहीं होना था. सरकार इस मामले में अदालत में अपना पक्ष रखेगी. इधर हाईकोर्ट ने भी सरकार के रवैय्ये की आलोचना की थी.

अब इस मामले में सरकारी वकील ने हलफनामा दायर करते हुये राजद्रोह का मामला वापस लेने की बात कही है. वकील ने अदालत में कहा कि असीम के खिलाफ राजद्रोह के आरोप एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया थी और राज्य सरकार धारा 124ए पर एक सर्कुलर का मसौदा तैयार करेगी जिसे मंजूरी के लिए कोर्ट को सौंपा जाएगा. वकील ने कहा कि मंजूरी के बाद यह सर्कुलर सभी पुलिस थानों को भेजा जाएगा.