पहला पन्ना > राष्ट्र > स्वास्थ्य Print | Send to Friend | Share This 

तंबाकू पर्दाथों पर चित्रमय चेतावनी अनिवार्य

तंबाकू पर्दाथों पर चित्रमय चेतावनी लगाना अनिवार्य

नई दिल्ली. 31 मई 2009

 

आज से देश में बिकने वाले सभी तम्बाकू पर्दाथों पर चित्रमय चेतावनी लगाना अनिवार्य हो जाएगा. मई माह के प्रारंभ में उच्चतम न्यायालय ने यह निर्देश एक स्वयंसेवी संस्था “हेल्थ फॉर मिलियंस” की ओर से दाखिल एक जनहित याचिका पर इस संबंध में आदेश जारी किया गया था.

तंबाकू पर्दाथ का निर्माण करने वाली कंपनियों ने इसके खिलाफ आपत्ति दर्ज की थी जिसे उच्चतम न्यायालय ने खारिज कर दिया. इसके बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने कंपनियों को यह निर्देश जारी किए कि हर तंबाकू उत्पाद के पैक में 40 फीसदी हिस्से पर चित्रमय चेतावनी हो. इसके लिए बिच्छू और फेफड़े का चित्र स्पष्ट रूप से लगाना अनिवार्य होगा.

इससे पहले सरकार ने पिछले वर्ष अगस्त में भी सिगरेट, बीड़ी और गुटका निर्माताओं को पैकेट पर खोपड़ी और हड्डी का चित्र और 'तंबाकू के सेवन से मौत' की चेतावनी छापने का निर्देश दिया था. लेकिन तंबाकू निर्माता कंपनियों के विरोध के कारण इसे लागू नहीं किया जा सका था. फिर सरकार ने एक दिसंबर की अंतिम समय सीमा तय की थी. लेकिन तब भी यह निर्देश लागू नहीं हो सका था.

लेकिन इस बार काफी कानूनी दावपेचों के बाद 31 मई यानी विश्व तंबाकू निषेध दिवस को इसके लिए चुना गया. उम्मीद की जा रही है कि इस प्रकार की चित्रमय चेतावनी से लोग तंबाकू का सेवन कम करेंगे.