पहला पन्ना >व्यापार >दिल्ली Print | Share This  

बंद हो सकता है कल से आपका टीवी

बंद हो सकता है कल से आपका टीवी

नई दिल्ली. 31 अक्टूबर 2012

टीवी


देश के चार महानगरों में रहने वाले टीवी उपयोगकर्ताओं ने अगर सेट टॉप बॉक्स नहीं लगवाया तो बुधवार के बाद से वे टीवी का आनंद नहीं ले पाएंगे. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में बुधवार की रात के बाद टीवी के एनालॉग सिग्नल का प्रसारण नहीं होगा. इन चारों महानगरों में केवल डिजिटल सिग्नल का प्रसारण होगा और डिजिटल प्रसारण देखने के लिए सेट टॉप बॉक्स का इस्तेमाल करना होगा.

सूचना और प्रसारण मंत्रालय का दावा है कि देश के चारों मेट्रो शहरों में 93 फीसदी डिजिटाइजेशन का काम पूरा हो चुका है. दिल्ली में 92 फीसदी तक डिजिटाइजेशन का काम हो चुका है, जबकि मुंबई में सौ फीसदी, कोलकाता में 82 फीसदी और चेन्नई में 62 फीसदी और डीटीएच समेत 86 फीसदी डिजिटाइजेशन हो चुका है.

नभाटा के अनुसार केबल ऑपरेटर सेट टॉप बॉक्स लगाने पर उपभोक्ताओं को अलग-अलग पैकेज मुहैया करा रहे हैं. सबसे कम पैकेज 100 रुपये का है. हालांकि टैक्स लगाने के बाद इसकी कीमत भी 132 के आसपास पहुंचेगी. इसमें 100 के करीब चैनल होंगे, लेकिन इस पैकेज में दूरदर्शन और रीजनल चैनलों की भरमार होने की संभावना है. दूसरा पैकेज 200, तीसरा पैकेज 300 व चौथा पैकेज 400 रुपये का है. इनमें टैक्स अलग से है.