पहला पन्ना > अंतराष्ट्रीय > पाकिस्तान Print | Send to Friend | Share This 

हाफिज सईद की रिहाई पर भारत का ऐतराज

हाफिज सईद की रिहाई पर भारत का ऐतराज

नई दिल्ली. 02 जून 2009

 

भारत ने मुंबई आतंकी हमलों के मुख्य आरोपी संगठन जमात-उद-दावा के संस्थापक हाफिज सईद को लाहौर हाईकोर्ट द्वारा रिहा किए जाने के आदेश पर गहरा अफसोस जताया है. भारतीय विदेश मंत्री श्री एस.एम.कृष्णा ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि सईद ही मुंबई आतंकी हमलों का मुख्य आरोपी है और उसे रिहा किया जाना बेहद दु्र्भाग्यपूर्ण है.

श्री कृष्णा ने कहा कि पाकिस्तान के इस कदम से पिछले साल 26 नवंबर को मुंबई में हुए आतंकी हमलों के आरोपियों को सज़ा दिलाने की प्रतिबद्धता पर संदेह होता है.

 

इधर देश के गृहमंत्री श्री पी. चिदंबरम ने इस मुद्दे पर कहा कि इससे मुंबई हमलों की भारत में चल रही जांच पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा. हालांकि वह इस बात से नाखु़श हैं कि पाकिस्तान को मुंबई हमलों के लिए ज़िम्मेदार लोगों को सज़ा दिलवाने की प्रति जो गंभीरता दिखानी चाहिए वो नहीं दिखा रहा है.

गौरतलब है कि हाफिज सईद मुबई हमलों में संलिप्तता के आरोपों के चलते पिछले साल 12 दिसंबर से घर में नजरबंद था. लेकिन आज लाहौर हाईकोर्ट की एक तीन सदस्यीय बैंच ने हाफिज सईद को रिहा करने के आदेश जारी कर दिए.

इधर पाकिस्तान के इस कदम से भारत की सुरक्षा पर खतरा बढ़ गया है. कई सुरक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि हाफिज सईद के रिहा होने से जमात-उद-दावा के कैडरों का मनोबल बढ़ेगा और वे भारत के खिलाफ आतंकी हमलों की योजना बना सकते हैं.