पहला पन्ना >राजनीति >मध्यप्रदेश Print | Share This  

दाऊद और विवेकानंद का आईक्यू एक-गडकरी

दाऊद और विवेकानंद का आईक्यू एक-गडकरी

भोपाल. 5 नवंबर 2012

नितिन गडकरी


अपने विवादास्पद बयानों के लिये चर्चा में रहने वाले भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष नितिन गडकरी का कहना है कि आध्यात्मिक संत विवेकानंद और अंडरवर्ल्ड के कुख्यात आतंकवादी दाऊद इब्राहिम का आईक्यू यानी इंटेलिजेंट कोसंट एक जैसा था. लेकिन एक ने इसका इस्तेमाल समाज के कल्याण के लिये किया और दूसरे ने गुनाह के लिये. दुनिया भर में भारत के ज्ञान का डंका बजाने वाले आध्यात्मिक संत विवेकानंद की दाऊद इब्राहिम जैसे आतंकवादी से तुलना किये जाने पर विपक्षी दलों ने गडकरी की कड़ी आलोचना की है.

गौरतलब है कि भोपाल में आयोजित एक पत्रिका के कार्यक्रम में नितिन गडकरी ने कहा कि यदि दाऊद और विवेकानंद के आईक्यू को देखा जाए, तो एक समान पाई जाती. लेकिन एक ने इसका उपयोग गुनाह के लिए किया और दूसरे ने समाज के लिए. गडकरी का तर्क था कि आईक्यू के बल पर नारी शक्ति ने अवसर मिलने पर खुद को श्रेष्ठ साबित किया है, लेकिन लंबे समय से समाज में धर्म, जाति, भाषा, लिंग आदि के आधार पर भेदभाव होता रहा है,यह समाप्त करना होगा. नितिन गडकरी ने कहा कि महिलाएं आज कई क्षेत्रों में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन कर रही हैं, लेकिन फिर भी समाज में मौजूद रूढ़ियों को बदलने की जरूरत है.

गडकरी के इस बयान की विपक्षी दलों ने कड़ी आलोचना की है. उनके बयान पर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने कहा है कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष का यह बयान शर्मनाक है. कांग्रेस ने कहा है कि नितिन गडकरी को पहले अपना आईक्यू टेस्ट करवाने की ज़रुरत है, जो बहुत कमजोर है.