पहला पन्ना >राजनीति > Print | Share This  

महिला आरक्षण से पिछडों का नुकसान: मुलायम

महिला आरक्षण से पिछडों का नुकसान: मुलायम

लखनऊ. 9 नवंबर 2012

मुलायम सिंह यादव


समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव का मानना है कि अगर महिला आरक्षण विधेयक अपने मौजूदा स्वरूप में पास हो जाता है तो इसका फायदा सिर्फ अमीर वर्ग की महिलाओं को पहुँचेगा, जबकि गरीब महिलाएं और पिछड़ जाएंगी. एक समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी मांग कर रही है कि महिला आरक्षण बिल में दलित, पिछड़े वर्ग और मुसलमान महिलाओं को आरक्षण दिए जाने का प्रावधान किया जाए.

समाजवादी पार्टी की रणनीति साफ करते हुए मुलायम ने कहा कि उनकी पार्टी महिला आरक्षण बिल के खिलाफ नहीं है औऱ यदि महिला आरक्षण बिल के मौजूदा स्वरूप में बदलाव किया जाता है तो समाजवादी पार्टी उसका सहयोग करने के बारे में गंभीरता से विचार करेगी. उन्होंने यह भी कहा कि समाजवादी पार्टी हमेशा से मानती है कि महिलाओं और पुरुषों के बीच समानता होनी चाहिए.

केंद्र की यूपीए सरकार की खुदरा नीति की आलोचना करते हुए मुलायम सिंह यादव ने कहा कि यदि खुदरा बाज़ार में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की नीति लागू हो जाती है तो देश को इसके बहुत बुरे नतीजे भुगतने होंगे. उनके अनुसार केंद्र प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को विकास के उत्प्रेरक के रूप में पेश कर रही है लेकिन सच्चाई तो यह है कि इसके लागू होने के बाद देश के तकरीबन पाँच करोड़ फुटकर व्यवसाइयों की रोजी-रोटी छिन जाएगी.