पहला पन्ना >राष्ट्र > Print | Share This  

जल्द मिलेगी गैस डीलर बदलने की सुविधा

जल्द मिलेगी गैस डीलर बदलने की सुविधा

नई दिल्ली. 15 नवंबर 2012

indian gas companies


रसोई गैस उपभोक्ताओं को जल्द ही अपना गैस डीलर बदलने की सुविधा मिल सकती है. सरकारी तेल कंपनियां और पेट्रोलियम मंत्रालय इससे संबंधित प्रस्ताव पर काम कर रही हैं. माना जा रहा है कि सरकार ये कदम घरेलू गैस उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडर मिलने में हो रही परेशानी के मद्देनज़र उठा रही है.

दरअसल पेट्रोलियम मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार उनके सामने ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें मार्केट रेट पर भी डीलरों ने उपभोक्ताओं को सिलेंडर देने से मना कर दिया. गैस एजेंसियां दस्तावेज अधूरे होने का बहाना बना कर भी सिलेंडर देने से मना कर रही है.
रसोई गैस का मामला राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण भी है इसीलिए सभी राजनीतिक पार्टियों के नेता इस मुद्दे पर सहमत हैं.

राजनीतिक पार्टियों का भी मानना है कि इस मुद्दे पर ढील देने का खामियाज़ा आगे आने वाले चुनावों में उठाना पड़ सकता है. गौरतलब है कि पिछले महीने में केंद्र सरकार ने हर परिवार के लिए एक साल में सब्सिडाइज्ड सिलेंडर की संख्या घटाकर 6 कर दी गई थी. इसके बाद से ही उपभोक्ताओं की शिकायतें आ रही थी कि डीलर अब मार्केट रेट पर सिलेंडर देने से मना कर रहे हैं.

लेकिन पेट्रोलियम मंत्रालय चाहती है कि बिना सब्सिडी वाली रसोई गैस की सप्लाई न रुके. मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, 'एजेंसियों से कहा गया है कि वे केवाईसी (नो यार कस्टमर) फॉर्म नहीं जमा कराने पर गैस सप्लाई न रोकें. जब तक कंज्यूमर केवाईसी नॉर्म पूरा नहीं करता, उसे मार्केट रेट पर गैस की सप्लाई की जानी चाहिए. अब सरकार उपभोक्ताओं को सुविधा देने के जल्द ही एजेंसी बदलने की सुविधा दे सकती है.