पहला पन्ना प्रतिक्रिया   Font Download   हमसे जुड़ें RSS Contact
larger
smaller
reset

इस अंक में

 

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

सवाल विकास की समझ का

प्रतिरोध के वक्ती सवालों से अलग

गरीबी उन्मूलन के नाम पर मज़ाक

जनमत की बात करिये सरकार

नेपाल पर भारत की चुप्पी

लोहिया काल यानी संसद का स्वर्णिम काल

स्मार्ट विलेज कब स्मार्ट बनेंगे

पाकिस्तान आंदोलन पर नई रोशनी

नर्मदा आंदोलन का मतलब

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

युद्ध के विरुद्ध

किसके साथ किसका विकास

क्या बदल रहा है हिन्दू धर्म का चेहरा?

मोदी, अमेरिका और खेती के सवाल

 
  पहला पन्ना >खेल >गुजरात Print | Share This  

भारत ने 9 विकेट से इंग्लैंड को हराया

भारत ने 9 विकेट से इंग्लैंड को हराया

अहमदाबाद. 19 नवंबर 2012 बीबीसी

भारत इंग्लैंड मैच


अहमदाबाद टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को नौ विकेट से हरा दिया है. इस तरह चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में भारत को 1-0 से बढ़त मिल गई है.

पांचवें दिन के खेल में इंग्लैंड ने पांच विकेट पर 340 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन उसके बाकी बचे पांच बल्लेबाज़ 406 रन के स्कोर पर पैविलियन लौट गए. फॉलोऑन में इंग्लैंड की पारी को संभालने वाले कप्तान एलिस्टर कुक 176 रन के निजी स्कोर पर पैविलियन लौटे जबकि उनका साथ देनेवाले विकेटकीपर प्रायर ने 91 रन बनाए.

दूसरी पारी में इंग्लैंड ने पांचवे दिन भारत को जीत के लिए 77 रन की चुनौती दी थी जिसे भारत ने महज़ एक विकेट के नुकसान पर बना लिया. भारत की तरफ से आउट होनेवाले सलामी बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग ने 25 रन बनाए. उसके बाद चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली ने आसान से नज़र आते 77 रन के लक्ष्य को अच्छी बल्लेबाज़ी का प्रदर्शन करके हासिल कर लिया. पुजारा ने 41 जबकि विराट कोहली ने 11 रन बनाए.

इंग्लैंड की दूसरी पारी को धराशाई करने में भारतीय गेंदबाज़ प्रज्ञान ओझा की मुख्य भूमिका रही. दूसरी पारी में उन्होंने चार विकेट लिए.

इस तरह टेस्ट में उन्होंने इंग्लैंड के कुल 9 खिलाड़ियों को पैविलियन का रास्ता दिखाया. भारत की तरफ से दूसरे सफल गेंदबाज़ आर अश्विन और उमेश यादव रहे. उन्होंने चार-चार विकेट लिए. इससे पहले चौथे दिन के खेल में इंग्लैंड ने दूसरी पारी में पाँच विकेट गंवाकर 340 रन बनाए . इसमें अहम भूमिका निभाई इंग्लैंड के कप्तान ऐलेस्टर कुक. वो 168 पर नाबाद रहे लेकिन पांचवें दिन 176 रन पर जल्दी ही आउट हो गए. वहीं मैट प्रायर ने भी 91 रन की शानदार पारी खेली.

इंग्लैंड ने चौथे दिन 110 के स्कोर से आगे खेलना शुरु किया. पारी की शुरुआत कप्तान कुक और निक कॉम्पन ने की. दोनों की जोड़ी जमती हुई दिख रही थी लेकिन 45वें ओवर में ज़हीर खान की गेंद पर कॉम्पन 37 रन बनाकर आउट हो गए.

उनके बाद आए जॉनथन ट्रॉट (17 रन) और पीटरसन (2 रन) कुछ खास नहीं कर पाए. दोनों का विकेट प्रज्ञान ओझा ने लिया हालांकि कप्तान कुक ने कमान संभाले रखी और 181 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. उमेश यादव ने इयन बेल (22 रन) और समित पटेल को भी पवेलियिन लौटा दिया. समित तो खाता भी नहीं खोल पाए. यानी इंग्लैंड के कुल पाँच विकेट गिर चुके थे.

लेकिन इस बीच भी कुक का आक्रमण जारी रही. उनका साथ निभाया मैट प्रायर ने जिन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया. दोनों की बीच अच्छी साझेदारी हुई और दिन का खेल खत्म होने तक भी भारतीय गेंदबाज़ इस तालेमेल को बिगाड़ नहीं पाए.

कुक 168 और प्रायर 84 पर नाबाद रहे. इससे पहले तीसरे दिन भारत के विशाल 521 रन के जवाब में इंग्लैंड की टीम 191 रन पर ऑलआउट हो गई थी. उसके बाद भारत ने इंग्लैंड को फॉलोऑन खेलने का न्योता दिया था. इस मैच में भारत की पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा ने दोहरा शतक (206 नाबाद) और वीरेंदर सहवाग ने शतक लगाया था.


इस समाचार / लेख पर अपनी प्रतिक्रिया हमें प्रेषित करें

  ई-मेल ई-मेल अन्य विजिटर्स को दिखाई दे । ना दिखाई दे ।
  नाम       स्थान   
  प्रतिक्रिया
   


 
  ▪ हमारे बारे में   ▪ विज्ञापन   |  ▪ उपयोग की शर्तें
2009-10 Raviwar Media Pvt. Ltd., INDIA. feedback@raviwar.com  Powered by Medialab.in