पहला पन्ना >खेल >बात Print | Share This  

अन्ना उशेनिना बनी विश्व शतरंज विजेता

अन्ना उशेनिना बनी विश्व शतरंज विजेता

मॉस्को. 2 दिसंबर 2012

अन्ना उशेनिना


उक्रेन की अन्ना उशेनिना ने महिला विश्व शतरंज विजेता का खिताब अपने नाम कर लिया है. रैपिड समय नियंत्रण नियमों के अंतर्गत खेले गए इस मुकाबले में अन्ना ने बुल्गारिया की एंतोनेता स्टेफनोवा को टाईब्रेक में हरा दिया. पहले साधारण बाजियों में खेलते हुए दोनों खिलाड़ी 2-2 की बराबरी पर छूटे थे. जिसके बाद टाईब्रेक में अनन्ना ने एंतोनोवा को मात दे दी.

महिला विश्व शतरंज प्रतियोगिता में विश्व की 64 सबसे उम्दा शतरंज खिलाड़ियों ने भाग लिया है और जैसा कि उम्मीद की जा रही थी इस प्रतियोगिता में सभी मुकाबले बेहद रोमांचक रहे. प्रतियोगिता में भारतीय खिलाड़ियों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया और भारतीय खिलाड़ी डी हरिका सेमीफाइनल तक पहुँचने में कामयाब रही. डी हरिका को बुल्गारिया की एंतोनेता स्टेफनोवा ने सेमीफाइनल में पराजित किया था.

अन्ना उशेनिना के इस खिताब पर कब्जा करने के लिए 60 हज़ार डॉलर का इनाम दिया गया है. अब अन्ना अगले साल चीन की यिफान होउ से अगली विश्व चैंपियनशिप का मुकाबला भी खेलेंगी. उल्लेखनीय है कि इस वर्ष के शुरुवात में पुरुष शतरंज चैंपियनशिप के खिताब के लिए विश्वनाथन आनंद और बोरिस गेलफेंड के बीच मुकाबला हुआ था जिसमें विश्वनाथन आनंद ने खिताब पर कब्जा किया था.