पहला पन्ना >खेल >दिल्ली Print | Share This  

रवींद्र जडेजा होंगे भारतीय टीम में?

रवींद्र जडेजा होंगे भारतीय टीम में?

राजकोट. 3 दिसंबर 2012

रवींद्र जडेजा


भारतीय क्रिकेट में अगले कुछ दिनों के लिये रवींद्र जडेजा केंद्र में रहेंगे. क्रिकेट की बातचीत में हर तरफ तिहरा शतक लगाने रवींद्र जडेजा की ही चर्चा हो रही है और खेल प्रेमियों को लग रहा है कि उन्हें रवींद्र जडेजा के तौर पर भारतीय टीम का एक शानदार खिलाड़ी मिल सकता है. कई खेल समीक्षक रवींद्र में महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर की झलक भी देख रहे हैं. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही है कि पुराने खिलाड़ियों को ही अंदर-बाहर करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम में रवींद्र जडेजा को क्या जगह मिल पाएगी?

गौरतलब है कि रणजी मैच में सौराष्ट्र की तरफ से खेलते हुए रेलवे के खिलाफ 320 रन बना कर रवींद्र जडेजा ने एक नया रिकार्ड बनाया है. रवींद्र जडेजा अपनी टीम में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए और दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक वे 491 गेंदों में 320 रन बनाकर टिके रहे. 320 रनों की इस शानदार पारी में उनके 28 चौके और 7 छक्के भी शामिल हैं.

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तीन शतक लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर का तमगा हासिल करने वाले रवींद्र जडेजा विश्व क्रिकेट में ऐसा करने वाले आठवें खिलाड़ी हैं. अब तक प्रथमश्रेणी क्रिकेट मैचों में तीन तिहरे शतक लगाने वालों में डॉन ब्रैडमैन, वॉली हैमंड, बिल पोंसफोर्ड, डब्ल्यूसी. ग्रेस, ग्राहम हिक, ब्रायन लारा, माइक हसी के साथ अब रवींद्र जडेजा का नाम भी शुमार हो गया है. भारत की ओर से वीवीएस लक्ष्मण और वसीम जाफर ने प्रथमश्रेणी में दो तिहरे शतक लगाए हैं. वीरेंद्र सहवाग टेस्ट मैचों में दो तिहरे शतक लगाए हैं.

पिछले महीने गुजरात के खिलाफ भी रवींद्र ने नाबाद 303 रन बनाये थे. साल भर पहले नवंबर 2011 में भी रणजी ट्रॉफी के मैच में रवींद्र जडेजा ने 314 रनों की शानदार पारी खेली थी. ऐसे में उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुये भारतीय क्रिकेट टीम में उनकी जगह सुनिश्चित मानी जा रही है.