पहला पन्ना >व्यापार >समाज Print | Share This  

मंगल और चांद पर उगेगी सब्जी

मंगल और चांद पर उगेगी सब्जी

बीजिंग. 4 दिसंबर 2012

सब्जी


आने वाले दिनों में अगर सबकुछ ठीक ठाक रहा तो आने वाले दिनों में चांद और मंगल ग्रह पर भी सब्जियां उगाई जा सकेंगी. चीन ने हाल ही में कुछ सफल प्रयोगों के बाद यह विचार किया है. चीन का कहना है कि वह इस प्रयोग को केवल अंतरिक्ष यात्रियों की सुविधा के हिसाब से कर रहा है. जाहिर है, फिलहाल आम लोगों को इस पर खुश होने की ज़रुरत नहीं है क्योंकि ये सब्जियां धरती पर नहीं लाई जा सकेंगी.

चाइनीज एस्ट्रोनॉट रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर के उप निदेशक डेंग यिबिंग ने का कहना है कि हाल ही में किए गए एक प्रयोग के दौरान एक बंद केबिन में मौजूद मानव और पौधों को संतुलित मात्रा में ऑक्सीजन, कार्बन डायऑक्साइड और जल उपलब्ध कराने पर फोकस किया गया.

इस 'कंट्रोल्ड इकोलॉजिकल लाइफ सपोर्ट सिस्टम' प्रयोग के तहत पहले 300 घनमीटर के आकार वाला एक केबिन बनाया गया और फिर उसमें मौजूद लोगों एवं पौधों को इतनी मात्रा में हवा, पानी तथा खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराया गया, जिससे कि उनका काम चलता रहे. वहां इस दौरान वहां दो लोगों की उपस्थिति में चार तरह की सब्जियां उगाई गईं.

डेंग यिबिंग का कहना है कि जिस तरह की परिस्थितियों में ये सब्जियां उगाई गई हैं, वैसी ही स्थितियां चांद और मंगल पर भी हैं. ऐसे में आने वाले दिनों में इन दोनों जगहों पर सब्जियां उगाई जा सकेंगी. डेंग ने इसे महत्वपूर्ण सफलता बताते हुये कहा है कि मानव संचालित अंतरिक्ष कार्यक्रम को लंबे समय तक सफलतापूर्वक चलाने के लिए इस तरह का प्रयोग अत्यंत जरूरी है.