पहला पन्ना >अंतराष्ट्रीय > Print | Share This  

जापान में भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी

जापान में भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी

टोक्यो. 7 दिसंबर 2012

japan earthquake


जापान के उत्तर-पूर्वी तटीय इलाके में रिक्टर स्केल पर 7.3 की तीव्रता के भूकंप के तेज़ झटके महसूस किए जाने के बाद देश में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है. यह झटके सुबह लगभग सवा पाँच बजे महसूस किए गए. इन झटकों के महसूस किए जाने के तुरंत बाद जापान के सरकारी चैनल पर सुनामी का एलर्ट जारी किया गया और तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को जल्द से जल्द सुरक्षित स्थानों पर पहुँचने की सलाह दी गई.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भूकंप के झटके राजधानी टोक्यो में भी महसूस किए गए और वहां कई इमारतों को हिलते हुए देखा गया. अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र कैमाशी से 24 किलोमीटर दक्षिण-पू्र्व समुद्र में 36 किमी की गहराई में था. जापान की राष्ट्रीय मौसम एजेंसी ने सुनामी शाम पांच बजकर 40 मिनट (जीएमटी समयानुसार 8 बजकर 40 मिनट) पर आने की आशंका जताई है.

सुनामी की चेतावनी आने के बाद न्यूक्लियर प्लांट ऑपरेटर टोक्यो इलेक्ट्रिक पावर ने बताया है कि फुकुशिमा न्यूक्लियर प्लांट को किसी तरह का कोई खतरा नहीं है. उधर कुछ मीडिया रिपोर्टों के अनुसार मियागी में एक मीटर से ऊंची लहरे उठने की आशंका है. इसी इलाके में मार्च 2011 में रिक्टर स्केल पर 9 की तीव्रता के भूकंप और सूनामी से भारी तबाही हुई थी जिसमें करीब 15 हजार लोगों की मौत हुई थी और साढ़े तीन हजार लापता हो गए थे. इसमें फूकुशिमा डाइची एटमी रिऐक्टर को गंभीर नुकसान पहुंचा था.