पहला पन्ना >व्यापार > Print | Share This  

2जी स्पेक्ट्रम का आधार मूल्य 30 फीसदी घटा

2जी स्पेक्ट्रम का आधार मूल्य 30 फीसदी घटा

नई दिल्ली. 8 दिसंबर 2012

2g spectrum


दूरसंचार के लिए गठित अधिकार प्राप्त मंत्री समूह (ईजीओएम) ने चार टेलीकॉम सर्कलों में 2जी स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए तय आधार मूल्य को 30 फीसदी घटाने का निर्णय लिया है. माना जा रहा है यह निर्णय पिछले माह हुई स्पेक्ट्रम नीलामी की विफलता के मद्देनज़र लिया गया है. पिछले माह हुई नीलामी में कोई भी कंपनी इन सर्कलों के महंगा होने की वजह से खरीददार के रूप में आगे नहीं आई थी.

केंद्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री कपिल सिब्बल ने ईजीओएम की बैठक के बाद में संवाददाताओं को बताया कि स्पेक्र्ट्रम की कीमतों पर ईजीओएम अपना निर्णय ले चुकी है और अब इसे अंतिम फैसले के लिए मंत्रिमंडल के पास भेजा जाएगा.

गौरतलब है कि पिछले महीने हुई बोली प्रक्रिया में 1800 मेगाहर्ट्ज़ बैंड में दिल्ली, मुंबई, कर्नाटक और राजस्थान सर्कलों का आधार मूल्य 14000 करोड़ रुपए रखा गया था. लेकिन किसी भी कंपनी ने बोली में हिस्सा लेने में रुचि नहीं दिखाई थी, जिसके बाद सरकार की काफी किरकिरी हुई थी.

यही वजह है कि सरकार को इन सर्कलों में अब दोबारा से नीलामी करानी पड़ रही है. माना जा रहा है कि मौजूदा आधार मूल्य में निलामी होने से इन सर्कलों के लिए सरकार को 6200 करोड़ रुपए प्राप्त हो सकते हैं.