पहला पन्ना >अंतराष्ट्रीय > Print | Share This  

सुसैन राइस नहीं बनेंगी अमरीकी विदेश मंत्री

सुसैन राइस नहीं बनेंगी अमरीकी विदेश मंत्री

वॉशिंगटन. 14 दिसंबर 2012

susan rice


संयुक्त राष्ट्र में अमरीकी राजदूत सुसैन राइस ने रिपब्लिकन सांसदों के विरोध के मद्देनज़र विदेश मंत्री के पद की उम्मीदवारी से अपना नाम वापस ले लिया है. व्हाइट हाउस से मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सुसैन राइस के फैसले का सम्मान करते हुए इसे स्वीकार कर लिया है. व्हाइट हाउस से दिए गए अपने बयान में बराक ओबामा ने कहा कि, “राजदूत सुसैन राइस के फैसले का सम्मान करते हुए उनका नाम विदेश मंत्री के लिए विचाराधीन नामों से हटा दिया गया है”.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रिप्बलिकन पार्टी के सदस्यों ने बराक ओबामा की विश्वासपात्र माने जाने वाली राइस की विदेश मंत्री के पद के लिए उम्मीदवारी की आलोचना की थी. पार्टी सदस्य लीबिया के बेनगाज़ी में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले के बारे में विरोधाभासी बयान देने के लिए राइस का विरोध कर रहे थे. राइस ने पहले इस हमले को आतंकी हमला कहा था, लेकिन बाद में अपने बयान से पलटते हुए इसे प्रदर्शनकारियों की हिंसक कार्रवाई बताया था.

इस विरोध को देखते हुए राइस ने राष्ट्रपति ओबामा को स्वयं पत्र लिख कर अपनी उम्मीदवारी वापस लेते हए कहा कि वे पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि वे विदेश मंत्री के पद पर रहते हुए देश की सेवा प्रभावी ढंग से कर सकती हैं, लेकिन अगर वे नामांकित की जाती हैं, तो राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्राथमिकताओं के लिए यह काफी मंहगी और लंबी प्रक्रिया साबित होगी.

उल्लेखनीय है कि सुसैन राइस को अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का काफी करीबी माना जाता है और उनके इस फैसले के बाद ओबामा सीनेट की विदेश संबंध समिति के अध्यक्ष और सांसद जॉन कैरी का नाम विदेश मंत्री के पद के लिए आगे बढ़ा सकते हैं.