पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

संसद में छीना मंत्री से कोटा बिल

संसद में छीना मंत्री से कोटा बिल

नई दिल्ली. 19 दिसंबर 2012

संसद


लोकसभा में बुधवार को उस समय पूरा सदन हदप्रभ रह गया, जब सरकारी नौकरियों में पदोन्नति में आरक्षण संबंधी विधेयक को सदन में चर्चा के लिए रखे जाते समय केंद्रीय मंत्री वी नारायणसामी के हाथ से विधेयक की प्रति समाजवादी पार्टी के सदस्य यशवीर सिंह ने छीन ली. यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जब इसे रोकने का प्रयास किया तो यशवीर सिंह ने विधेयक की प्रति सपा के ही सांसद नीरज शेखर को पकड़ा दिया. नीरज ने वह कागज विपक्ष की बेंच की ओर उछाल दिया.

पूरा घटनाक्रम इतनी तेजी से हुआ कि सदन में लोग कुछ समझ ही नहीं पाये. इधर सोनिया गांधी के पास खड़े समाजवादी पार्टी के सदस्य यशवीर सिंह के मुंह को पकड़ कर एक कांग्रेसी सदस्य ने ढकेला, तब कहीं जा कर यशवीर पीछे हटे. इस बीच सपा के कुछ और सांसद पहुंच गये और उन्होंने बीच-बचाव किया. इसके बाद सदन की कार्रवाई स्थगित कर दी गई.

इस घटना के बाद बहुत देर तक सदन में तनातनी का माहौल बना रहा. संसदीय कार्य मंत्री कमलनाथ, सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के पास जाकर कुछ बात करते देखे गए. जनता दल नेता लालू प्रसाद यादव भी बहुत देर तक सदस्यों को समझाते-बुझाते रहे. इधर सपा ने कहा है कि सरकार की अदूर्दर्शिता के कारण ऐसी स्थिति बनी. विपक्षी पार्टी भाजपा ने भी सरकार की इस मुद्दे पर आलोचना की.