पहला पन्ना प्रतिक्रिया   Font Download   हमसे जुड़ें RSS Contact
larger
smaller
reset

इस अंक में

 

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

सवाल विकास की समझ का

प्रतिरोध के वक्ती सवालों से अलग

गरीबी उन्मूलन के नाम पर मज़ाक

जनमत की बात करिये सरकार

नेपाल पर भारत की चुप्पी

लोहिया काल यानी संसद का स्वर्णिम काल

स्मार्ट विलेज कब स्मार्ट बनेंगे

पाकिस्तान आंदोलन पर नई रोशनी

नर्मदा आंदोलन का मतलब

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

युद्ध के विरुद्ध

किसके साथ किसका विकास

क्या बदल रहा है हिन्दू धर्म का चेहरा?

मोदी, अमेरिका और खेती के सवाल

 
  पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

गैंगरेप पर दिल्ली में प्रदर्शन जारी

गैंगरेप पर दिल्ली में प्रदर्शन जारी

नई दिल्ली. 23 दिसंबर 2012 बीबीसी

प्रदर्शन


दिल्ली में सामूहिक बलात्कार की घटना के विरोध में लोग धारा 144 का उल्लंघन करके फिर इंडिया गेट और विजय चौक पर जा पहुंचे जहां से उन्हें बसों में जबरन भरकर दूसरी जगह ले जा रहा है.

प्रदर्शन में बड़ी संख्या में लड़कियां भी हिस्सा ले रही हैं जो 'वी वान्ट जस्टिस' के नारे लगा रही थीं. इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है और रायसीना हिल्स की ओर जाने वाले तमाम रास्तों को बंद कर दिया गया है. इससे पहले, बुलंद आवाज़ के साथ शनिवार को सड़कों पर उतरे कुछ लोग रात भर विजय चौक पर डटे रहे थे जिन्हें पुलिस ने रविवार तड़के खदेड़ दिया था और धारा 144 लगा दी थी, जिसके तहत लोग सार्वजनिक जगहों पर एकजुट नहीं हो सकते हैं.

इसी कड़ी में प्रदर्शनकारियों को रोकने के इरादे से प्रधानमंत्री निवास और राष्ट्रपति निवास के नजदीक पड़ने वाले मेट्रो स्टेशनों को रविवार को बंद करने का आदेश जारी किया गया है. गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने शनिवार को जानकारी दी थी कि पीड़िता का बयान एक सब-डिवीज़नल मजिस्ट्रेट ने सफदरजंग अस्पताल जाकर रिकॉर्ड किया गया है. पीड़ित लड़की ने अपने बयान में पूरा घटनाक्रम सिलसिलेवार तरीके से बताया है.

ऐसी भी खबरें आ रही है कि रविवार को फिर प्रदर्शनकारी विजय चौक और इंडिया गेट पर इकट्ठा होंगे वहीं बाबा रामदेव के भी इस आंदोलन में भाग लेने की रिपोर्टें आ रही हैं. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के अधिकारियों का कहना है कि पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन और रेस कोर्स मेट्रो स्टेशन रविवार को बंद रहेंगे.

अधिकारियों का कहना है कि यह कदम दिल्ली पुलिस के निर्देशों पर उठाया गया है. इन स्टेशनों को दोबारा कब खोला जाएगा, इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है. दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों का कहना है, ''दिल्ली पुलिस से अगला आदेश मिलने तक ये स्टेशन बंद रहेंगे. हालांकि केंद्रीय सचिवालय पर ट्रेन बदली जा सकेगी.''

इससे पहले, शनिवार को रायसीना हिल्स पर हज़ारों लोगों ने एकजुट होकर दिल्ली में सामूहिक बलात्कार की घटना और महिलाओं की सुरक्षा के प्रति चिंता जताते हुए जमकर विरोध-प्रदर्शन किया था. शनिवार को इंडिया गेट और विजय चौक पर शुरु हुआ प्रदर्शनों का सिलसिला रात में यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी के घर के सामने तक पहुंच गया.

10 जनपथ के बाहर मौजूद प्रदर्शनकारियों की नारेबाजी देखकर सोनिया गांधी लोगों से मिलने बाहर आईं और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की. सोनिया गांधी ने लगभग 15 मिनट तक प्रदर्शनकारियों से बात की और उन्हें आश्वासन दिया कि हर हाल में सख्त कार्रवाई होगी.

लेकिन सोनिया गाँधी के इस जवाब से प्रदर्शनकारी संतुष्ट नहीं हुए और उन्होंने पूछा कि वह समय बताएं कि कितने दिनों में कार्रवाई होगी. सोनिया गांधी ने कोई समय सीमा नहीं बताईं और प्रदर्शनकारियों से शांति की अपील कर वापस चली गईं.

वहीं केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने यहां तक कहा है कि उनकी भी तीन बेटियां हैं और वो मामले की गंभीरता को समझते हैं. गृहमंत्री ने कहा कि वो व्यक्तिगत तौर पर खुद इस मामले पर नज़र रख रहे हैं.उन्होंने कहा कि सरकार इस घिनौने अपराध पर आने वाली प्रतिक्रिया की समीक्षा के लिए जांच आयोग कानून 1952 के तहत एक जांच आयोग गठित करेगी. यह आयोग राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा सुधारने के लिए उपाय सुझाएगा.

 

इस समाचार / लेख पर पाठकों की प्रतिक्रियाएँ

 
 

sudhir kumar [m.sudhir1986@gmail.com] ghaziabad - 2012-12-23 11:21:04

 
  सज़ा ऐसी होनी चाहिए कि आगे कोई हिम्मत भी न करे ऐसा करने की, फांसी की सज़ा बहुत ही कम है इनके लिए. 
   
सभी प्रतिक्रियाएँ पढ़ें

इस समाचार / लेख पर अपनी प्रतिक्रिया हमें प्रेषित करें

  ई-मेल ई-मेल अन्य विजिटर्स को दिखाई दे । ना दिखाई दे ।
  नाम       स्थान   
  प्रतिक्रिया
   


 
  ▪ हमारे बारे में   ▪ विज्ञापन   |  ▪ उपयोग की शर्तें
2009-10 Raviwar Media Pvt. Ltd., INDIA. feedback@raviwar.com  Powered by Medialab.in