पहला पन्ना >कला >समाज Print | Share This  

गंगनम के एक अरब दर्शक

गंगनम के एक अरब दर्शक

लंदन. 23 दिसंबर 2012

गंगनम स्टाइल


गंगनम स्टाइल ने संगीत की दुनिया के अब तक के सारे रिकार्ड तोड़ दिये हैं. गंगनम स्टाइल दुनिया का ऐसा पहला वीडियो बन गया है, जिसे यू ट्यूब पर अब तक एक अरब से ज्यादा लोग देख चुके हैं. जुलाई 2012 में यू ट्यूब पर लोड किये गये इस वीडियो को लेकर यू ट्यूब की कंपनी गूगल का कहना है कि इसे प्रतिदिन 70 लाख से एक करोड़ बार तक लोगों ने इस वीडियो को देखा है.

गौरतलब है कि सोल शहर के फ़ैशनेबल इलाके गंगनम के नाम पर बनाये गये इस वीडियो में यहां के लोगों पर व्यंग्य किया गया है. दक्षिण कोरिया के 34 वर्षीय रैप कलाकार पार्क जेई-सैंग जिन्हें आम तौर पर पीएसवाई के नाम से जाना जाता है, उन्होंने इस गाने को गाया है. पिछले 12 सालों से गायन के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा दिखाने वाले पीएसवाई भी अपनी इस लोकप्रियता से हैरान हैं. गंगनम में काम करने वाले दक्षिण कोरियाई हेयर स्टाइलिस्ट डीसी हान का कहना है कि कोई वीडियो इस कदर लोकप्रिय हो सकता है, यह सोचना भी मुश्किल है.

गंगनम स्टाइल की लोकप्रियता का आलम ये है कि दुनिया में अभी तक गंगनम स्टाइल की तर्ज पर हजारों की संख्या में गाने, वीडियो और विज्ञापन आ गये हैं. लातविया और फिनलैंड जैसे देशों में तो लोग इसके दिवाने हो गये हैं. कई देशों की सरकार और सेनाओं ने भी गंगनम की नकल करते हुये वीडियो तैयार किये हैं.