पहला पन्ना >मुद्दा >बात Print | Share This  

अभिनेत्री से छेड़छाड़, पुलिस फायरिंग, मौत, कर्फ्यू

अभिनेत्री से छेड़छाड़, पुलिस फायरिंग, मौत, कर्फ्यू

इंफाल. 24 दिसंबर 2012

अभिनेत्री मामोको


मणिपुर में एक अभिनेत्री से छेड़छाड़ के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस द्वारा की गई फायरिंग में एक पत्रकार की मौत के बाद नगा चरमपंथियों के बीच टकराव तेज होने की आशंका है. इधर फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने कहा है कि राज्य शासन जिस तरह से मामले को दबाने की कोशिश कर रहा है, उससे समस्या का हल नहीं निकलने वाला है.

गौरतलब है कि 18 दिसंबर को मणिपुर की अभिनेत्री मामोको के साथ एक संगीत कार्यक्रम के दौरान छेड़छाड़ की गई थी. जब फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने इसका विरोध किया तो आरोपियों ने उन पर गोलियां भी चलाईं. इस घटना के बाद से फिल्म इंडस्ट्री के लोगों में आक्रोश का माहौल था. पिछले दो दिनों से इस मुद्दे पर प्रदर्शन कर रहे लोग आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे. इसके कारण राज्य भर में तनाव का माहौल था.

इस मुद्दे पर शनिवार से ही फिल्म संगठनों द्वारा अनिश्चितकालीन हड़ताल किया जा रहा था. रविवार को हड़ताल के दूसरे दिन इंफाल के थांगीबांद इलाके में प्रदर्शनकारियों की पुलिस के साथ झड़प हुई. इसके बाद पुलिस ने भीड़ पर कई राउंड गोलियां चलाईं. इस फायरिंग में एक टीवी चैनल प्राइम टाइम के पत्रकार थांगजॉम दिशामनिक की घटनास्थल पर ही मौत हो गई.

फायरिंग की खबर जैसे ही जनता को लगी, बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतर आये और जगह-जगह पुलिस बल पर पथराव किया. इसके बाद राज्य के कई इलाकों में अगले 16 घंटों के लिये कर्फ्यू लागू कर दिया गया. इधर राज्य के गृहमंत्री ने मणिपुर फिल्म फोरम से शांति बनाये रखने की अपील करते हुये कहा है कि आरोपियों को जल्दी ही गिरफ्तार कर लिया जायेगा.