पहला पन्ना >अंतराष्ट्रीय > Print | Share This  

पाकिस्तान ने रिहा किए शीर्ष तालिबानी नेता

पाकिस्तान ने रिहा किए शीर्ष तालिबानी नेता

काबुल. 1 जनवरी 2013


पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया आगे बढ़ाने के लिए आठ शीर्ष तालिबानी नेताओं को रिहा कर दिया है. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया है कि आठ तालिबानी नेताओं जिनमें हेमलंद के पूर्व गवर्नर अब्दुल बारी, पूर्व कानून मंत्री मुल्ला नूरुद्दीन तराबी, पूर्व मंत्री अल्ला दाद तबीब, काबुल के पूर्व गवर्नर मुल्ला दाउद खान और पूर्व गवर्नर मीर अहमद गुल शामिल हैं, को रिहा कर दिया गया है. रिहा किए गए तीन अन्य तालिबानी नेताओं के नाम सार्वजनिक नहीं किए गए हैं.

मंगलवार को पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोअज्जम अहमद खान ने बताया कि पाकिस्तान सरकार ने यह कदम अफगानिस्तान में समझौतों की कोशिशों में मदद करने के लिए उठाया है. गौरतलब है कि इससे पहले भी अफगानिस्तान सरकार पाकिस्तान से शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए तालिबानी नेताओं की रिहाई की मांग करती आई है, जिसके बाद पाकिस्तान की ओर से पिछले माह 18 तालिबानी नेताओं को रिहा किया था.

उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान सरकार शांति के प्रयासों के तहत तालिबान नेतृत्व से बातचीत की मांग करता आया है. अफगानिस्तान सरकार ने इस प्रक्रिया को सुचारु रूप से संचालित करने के लिए अफगान हाई पीस काउंसिल का गठन भी किया है. अब इन शीर्ष तालिबानी नेताओं के रिहा होने के बाद अफगानी अधिकारियों ने संभावना व्यक्त की है कि पाकिस्तान में कैद ये पूर्व तालिबानी नेता उग्रवादियों को बातचीत की मेज पर लाने में मददगार हो सकते हैं और इस तरह उन्हें जंग को रोकने में मदद मिल सकती है.