पहला पन्ना >अंतराष्ट्रीय > Print | Share This  

हेडली, राणा को सज़ा अभी नहीं

हेडली, राणा को सजा अभी नहीं

शिकागो. 3 जनवरी 2013

david headley


अमरीका की एक अदालत ने लश्कर-ए-तैय्यबा के आतंकवादी डेविड हेडली और उसके कथित सहयोगी तहव्वुर राणा को सजा सुनाए जाने की तारीख में बदलाव किया है. अब हेडली को 17 जनवरी की बजाय 24 जनवरी को और तहव्वुर राणा को 15 जनवरी की बजाय 17 जनवरी को सजा सुनाई जाएगी. डेविड हेडली मुंबई में हुई 26/11 के आतंकी हमलों में मुख्य आरोपी है जिसे अमरीकी पुलिस ने पकड़ा था और उसने अपना अपराध भी कबूल लिया था.

हेडली ने पकड़े जाने के बाद स्वीकार किया था कि वह आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैय्यबा के एजेंट के रूप में काम करते हुए 2008 में मुंबई आया है और आतंकी हमलों के लिए कई ठिकानों को चिन्हित किया था. पकड़े जाने के बाद हेडली ने खुद को मौत की सजा या फिर भारत और डेनमार्क प्रत्यर्पण से बचाने के लिए एफबीआई को एक याचिका दी थी और सरकारी गवाह बनना स्वीकार किया था.

इससे पहले तहव्वुर राणा को भी डेविड हेडली का सहयोगी मान कर गिरफ्तार किया गया था लेकिन फिलहाल उसे अभी मुंबई हमलों में संलिप्तता के मामले में अमेरिकी अदालत ने बरी कर दिया गया है. हालांकि उसे डेनमार्क के अखबार जिलैंड्स-पोस्टेन पर हमला करने की साजिश में दोषी करार दिया गया था.

उल्लेखनीय है कि इसी अखबार ने पैगम्बर मोहम्मद के विवादित कार्टून प्रकाशित किए थे. राणा को लश्कर-ए-तैय्यबा की सहायता करने का भी दोषी पाया गया है. यह दूसरी बार है जब राणा को सजा सुनाने की तिथि में बदलाव किया गया है. इससे पहले उसे चार दिसंबर को सजा सुनायी जानी थी जो कि अब 15 जनवरी कर दी गई है.