पहला पन्ना >अंतराष्ट्रीय > Print | Share This  

कैसे बना लादेन नगर और छोटा पाकिस्तान

कैसे बना लादेन नगर और छोटा पाकिस्तान

मुंबई. 3 जनवरी 2013

ओसामा बिन लादेन


मुंबई के नाला सोपारा में ओसामा बिन लादेन के नाम पर बसाई गई लादेन नगर और छोटा पाकिस्तान को लेकर सरकार की अब कहीं जा कर नींद खुली है. गुरुवार को सरकारी अधिकारियों ने कहा है कि इस बात की जल्दी ही जांच की जाएगी कि लादेन नगर और छोटा पाकिस्तान जैसे नाम पर सरकारी मुहर कैसे लगी. माना जा रहा है कि सरकारी दस्तावेजों के कारण ही इन बस्तियों का यह नामकरण हुआ है.

सरकारी सूत्रों का कहना है कि इलाके की पुलिस ने ही इन बस्तियों को लादेन नगर और छोटा पाकिस्तान जैसे नाम दिये और बिजली बिल व पानी बिल में भी यह नाम दर्ज हो गया. महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रिब्यूशन कम्पनी के दस्तावेजों में भी यह इलाका इसी नाम से दर्ज है. मामला तब सामने आया, जब लोगों ने निवास प्रमाण पत्र के रुप में अपने घरों के बिजली बिल जमा कराये. आधार कार्ड बनवाने आये लोग लादेन नगर और छोटा पाकिस्तान नाम देख कर चौंक गये. असल में इलाके का नाम लक्ष्मी नगर है लेकिन अल्पसंख्यकों की बस्ती के कारण इस तरह का नाम पुलिस के दस्तावेज में दर्ज हो गया औऱ उसके बाद दूसरे दस्तावेजों में भी यही नाम चलन में आ गया.

पुलिस के कुछ सूत्र बताते हैं कि संतोष नगर और पश्चिमी एक्सप्रेस हाइवे के बीच कुछ बिल्डरों के साथ इलाके के लोगों का तनाव चल रहा था. इसी दौरान पुलिस वालों ने ही इन इलाकों को लादेन नगर और छोटा पाकिस्तान का नाम दे दिया. इधर राज्य अल्पसंख्यक आयोग ने इन इलाकों को सरकारी तौर पर लादेन नगर और छोटा पाकिस्तान दर्ज किये जाने को लेकर आपत्ति दर्ज कराई है और कहा है कि इस तरह के नामकरण अपमानित करने वाले हैं. दूसरी ओर राज्य सरकार ने भी इस मुद्दे पर जल्दी ही जांच कराने की बाद कही है.