पहला पन्ना >राष्ट्र > Print | Share This  

डीज़ल के दाम बढ़ाने पर फैसला अभी नहीं

डीज़ल के दाम बढ़ाने पर फैसला अभी नहीं

नई दिल्ली. 11 जनवरी 2013

gas and diesel


सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडरों की संख्या में वृद्धि करने और डीज़ल के दामों को बढ़ोत्तरी करने के प्रस्ताव पर कोई फिलहाल कोई निर्णय नहीं लिया गया है. वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने संवाददाताओं से बात करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की एक अहम बैठक में इस प्रस्ताव पर कोई विचार नहीं किया गया. इससे पहले ये संभावना जताई जा रही थी कि इस बैठक में इन प्रस्तावों पर मुहर लग सकती है.

उल्लेखनीय है कि इससे पहले प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बीते सोमवार को कहा था कि देश में अभी भी रसोई गैस और डीजल की कमत कम है. उनके इस इशारे से अनुमान लगाया जा रहा था कि इन प्रदार्थों की कीमत बढ़ सकती है. इससे पहले भी पेट्रोलियम मंत्रालय ने वर्ष 20123 में डीज़स के दामों में दस महीनों तक हर माह 1 रुपए बढ़ोत्तरी किया जाना प्रस्तावित किया था. प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के प्रमुख सी रंगराजन ने भी वैश्विक कीमत के आधार पर डीजल के दाम तय करने की सिफारिश की है.

दाम बढ़ाने के प्रस्तावों के साथ ही घरेलू गैस ग्राहकों को कुछ राहत देते हुए सब्सिडी सिलेंडरों की संख्या 6 से 9 किए जाने की बात थी. लेकिन केंद्रीय मंत्रिमंडल की इस बैठक में फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है जो कि ग्राहकों को राहत देने वाला कदम है.