पहला पन्ना > राष्ट्र > कृषि Print | Send to Friend | Share This 

देश में महंगाई बढ़ सकती है : मनमोहन सिंह

देश में महंगाई बढ़ सकती है : मनमोहन सिंह

नई दिल्ली. 08 अगस्त 2009

 

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सभी राज्य सरकारों के मुख्य सचिवों के साथ हुई एक बैठक में कहा कि अगले कुछ हफ्तों में महंगाई और बढ़ सकती है. उन्होंने कहा कि देशभर में कम बारिश के कारण सूखे जैसे हालात है जिससे खरीफ की पैदावार में कमी आई है. और इसी वजह से लगातार महंगाई की मार झेल रहे लोगों को आने वाले समय में और मुश्किल हालातों का सामना करना पड़ सकता है.

प्रधानमंत्री ने यह बैठक कम बारिश से उत्पन्न सूखे जैसे हालात पर चर्चा करने के लिए बुलाई थी. इस स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार द्वारा किए जा रहे उपायों के बारे में बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार जमाखोरी रोकने के लिए सख्त कदम उठाएगी. उन्होंने बताया कि सरकार के पास पर्याप्त अनाज है और उसे सूखआ प्रभावित क्षेत्रों को उपलब्ध कराया जाएगा. उन्होंने किसानों को डीज़ल सब्सिडी देने की भी बात की.

उन्होंने सूखे प्रभावित क्षेत्रों के किसानों को राय देते हुए कहा कि उन्हें वैकल्पिक खेती के लिए तैयारियां कर लेनी चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि सिचांई के सभी संसाधनों का सही तरीके से इस्तेमाल हो. इस बैठक में राज्यों के सचिवों के अलावा केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार भी मौजूद थे.