पहला पन्ना >कला >अमरीका Print | Share This  

बॉम्बे जयश्री को मिल सकता है ऑस्कर

बॉम्बे जयश्री को मिल सकता है ऑस्कर

मुंबई. 12 जनवरी 2013

बॉम्बे जयश्री


ऑस्कर की दौड़ में शामिल बॉम्बे जयश्री के गाने को लेकर भारतीय संगीतकारों में उत्सुकता बनी हुई है. ‘लाइफ ऑफ पाई’ के लिये तमिल में गाई गई एक लोरी को लेकर कर्नाटक संगीत की गायिका बॉम्बे जयश्री को बहुत उम्मीद है. उन्हें माइकल डाना के साथ आस्कर के ‘सर्वश्रेष्ठ ओरिजिनल सॉन्ग श्रेणी’ में नामांकित किया गया है. ऑस्कर विजेता ए आर रहमान ने भी कहा है कि पहली बार किसी तमिल गाने को नामांकित किया जाना सुखद है. उन्होंने जयश्री को इसके लिये बधाई दी है.

11 वर्गों में ऑस्कर के लिए नामांकित आंग ली की फिल्म ‘लाइफ़ ऑफ पाई’ में जयश्री के गाने से ही फिल्म की शुरुआत होती है और फिल्म का अंत भी इसी से होता है. समुद्र में एक शेर के साथ 227 दिन गुजारने वाले एक लड़के की कहानी को इस फिल्म में दिखाया गया है, जिसमें दिल्ली के सूरज शर्मा मुख्य भूमिका में हैं. इरफ़ान खान, तब्बू, आदिल हुसैन समेत कुछ और भारतीय कलाकारों ने इस फिल्म में अपनी भूमिका निभाई है. फिल्म के गीत की शुरु से ही चर्चा रही है.

बॉम्बे जयश्री ने इस गाने के निर्माण को लेकर बताया कि ‘लाइफ़ ऑफ पाई’ के निर्देश आंग ली ने मेरे संगीत की ऑडियो सीडी सुनीं और फिर मुझसे बातचीत कर ये प्रस्ताव रखा. उन्होंने कहा कि जब ये गाना लिखने के लिए ऐंग ली मेरे पास आए तो उन्होंने कहा- एक बच्चा इसलिए नहीं सोता कि उसे नींद आ रही है, बल्कि इसलिए क्योंकि वो सुरक्षित महसूस करता है. इससे संगीत की एक नई समझ सामने आई, उनके साथ काम करना मेरे लिए सीखने-समझने का एक बड़ा अवसर साबित हुआ.

जाहिर है, जयश्री का उत्साह देखते ही बन रहा है. अब सबकी निगाहें 24 फरवरी को होने वाली घोषणा पर टिका हुआ है, जब यह तय होगा कि जयश्री को ऑस्कर मिलता है या नहीं.