पहला पन्ना >राष्ट्र > Print | Share This  

भारत के पास दूसरे विकल्प भी हैं: ब्राउन

भारत के पास दूसरे विकल्प भी हैं: ब्राउन

नई दिल्ली. 13 जनवरी 2013


वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल एन.के.ब्राउन का कहना है कि यदि पाकिस्तान बार-बार संघर्षविराम का उल्लंघन करता है तो भारत दूसरे विकल्पों पर विचार कर सकता है. शनिवार को राजधानी में आयोजित एनसीसी के एक कार्यक्रम में बोलते हुए ब्राउन ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच कई नियंत्रण रेखा और 2003 के संघर्ष विराम समझौते जैसी कई अनुल्लंघनीय व्यवस्थाएं हैं.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इन व्यवस्थाओं का पिछले कुछ महीनों से लगातार उल्लंघन कर रहा है जो कि बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं है. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि यदि पाकिस्तान इस तरह की हरकत करना बंद नहीं करता है तो भारत को व्यवस्थाओं के अनुपालन के लिए दूसरे विकल्प अपनाने पड़ सकते हैं. हालांकि ब्राउन ने यह नहीं बताया कि ये विकल्प क्या होंगे और सिर्फ इतना कहा कि हम पूरे मुद्दे की नए सिरे से समीक्षा कर के ही कुछ कदम उठाएंगे,

उल्लेखनीय है कि भारत और पाकिस्तान के बीच संघर्ष विराम चल रहा है लेकिन पिछले दिनों पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा भारतीय सीमा के भीतर घुसकर दो सैनिकों की हत्या करने और उनका सिर धड़ से अलग करने की घटना के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है. इस घटना पर भारत ने कड़ा विरोध जताया था लेकिन पाकिस्तान बार-बार उसके सैनिकों द्वारा ऐसा कुछ किए जाने से इंकार करता आ रहा है.