पहला पन्ना >खेल >समाज Print | Share This  

आनंद का खेल फिर ड्रा

आनंद का खेल फिर ड्रा

विज्कआनजी. हालैंड. 14 जनवरी 2013

विश्वनाथन आनंद


विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद एक बार फिर टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट में हालैंड के चैम्पियन अनीश गिरी से ड्रा मैच खेलने के लिये मजबूर हो गये. इधर पी हरिकृष्णा ने अपने से उंची रैंकिंग पर काबिज इटली के फैबियानो कारूआना से अंक बांटे और दो बाजियों में 1.5 अंक लेकर रूस के सरगेई कारजाकिन के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर बरकरार रहे.

इससे पहले विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट के 'ग्रुप ए' के पहले दौर में अमरीका के हिकारू नकामुरा को हराने में नाकामयाब रहे और मैच ड्रॉ रह गया. नकामुरा ने काले मोहरों से फ्रेंच डिफेंस अपना कर इस तरीके से खेला की विश्वनाथन आनंद भी चकित रह गये. नकामुरा के खेल ने सबको हैरत में डाल दिया.

नकामुरा शुरु से ही आक्रमक अंदाज में थे और विश्वनाथन आनंद पारी को संभालते रहे. अंत में जब नकामुरा ने अपने काले मोहरों से विश्वनाथन को घेरा तो विश्वनाथन आनंद के लिये उससे बाहर निकलता मुश्किल हो गया. अंततः दोनों ही खिलाड़ी मैच को ड्रा करने पर सहमत हो गये.

इस टूर्नामेंट में पहली बार उतरे पी हरिकृष्ण ने स्थानीय खिलाड़ी अनीश गिरी को मात दी. अनीश गिरी बहुत ही सावधानी से खेल रहे थे लेकिन उन्होंने खेल के अंतिम समय में कुछ गलतियां कर दी और पी हरिकृष्ण इन गलतियों का लाभ उठाने से नहीं चुके. उन्होंने अपनी पहली बाजी में ही जीत दर्ज कर दी. टूर्नामेंट में 14 खिलाड़ियों के बीच 13 दौर चले, जिसमें पी हरिकृष्ण और कार्जकिन बराबरी पर और सबसे उपर हैं. वहीं विश्वनाथन आनंद तीसरे पायदान पर हैं, जिनके साथ 10 और खिलाड़ी हैं.