पहला पन्ना >अंतराष्ट्रीय >पाकिस्तान Print | Share This  

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की गिरफ्तारी के आदेश

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की गिरफ्तारी के आदेश

इस्लामाबाद. 15 जनवरी 2013

raja pervez ashraf


पाकिस्तानी उच्चतम न्यायालय ने एक मामले की सुनवाई करते हुए मंगलवार को प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ के गिरफ्तारी के आदेश दिए है. बताया जा रहा है कि रेंटल पॉवर प्रोजेक्ट के केस की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट यह आदेश देते हुए कहा है कि अशरफ को 24 घंटे के अदर गिरफ्तार कर लिया जाए. इस मामले में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री अशरफ के अलावा उनकी सरकार के कई मंत्रियों और कंपनी के आला अफसरों पर करोड़ों रुपए के भ्रष्टाचार के आरोप हैं.

पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश इफ्तिखार मोहम्मद की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यों पीठ ने यह आदेश दिया. अब पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) को कहा है कि वह 24 घंटे के भीतर इस आदेश की तामील करे और प्रधानमंत्री समेत अन्य 15 अभियुक्तों को गिरफ्तार करे.

कोर्ट ने ये भी कहा है कि अगर इनमें से कोई भी देश से बाहर फरार होने में कामयाब रहता है तो उसके लिए एनएबी चेयरमैन को जिम्मेदार माना जाएगा और इसे कोर्ट की अवमानना करार दिया जाएगा. उल्लेखनीय है कि राजा परवेज अशरफ प्रधानमंत्री जल एवं विद्युत मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान बिजली परियोजनाओं को लेकर भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे हैं और इसी के चलते यह आदेश जारी किया गया है.