पहला पन्ना >राष्ट्र > Print | Share This  

वाघा बॉर्डर पर तत्काल वीज़ा अभी नहीं

वाघा बॉर्डर पर तत्काल वीज़ा अभी नहीं

नई दिल्ली. 15 जनवरी 2013

वाघा-अटारी


भारत-पाकिस्तान सीमा पर प्रस्तावित नई वीज़ा नीति का लागू किया जाना अनिश्चित काल के लिए टाल दिया गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय जाँच एजेंसियों द्वारा अंतिम समय पर इस नीति को लागू करने के संबंध में कुछ सवाल खड़े किए गए जिसके बाद सरकार ने फिलहाल इसे लागू नहीं किया गया है. माना जा रहा है कि पाकिस्तानी फौजियों द्वारा दो भारतीय सैनिकों की हत्या के बाद से दोनों देशों के बीच व्याप्त तनाव को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग ने कहा था कि 15 जनवरी से वाघा सीमा पर पहुंचने वाले पाकिस्तान के 65 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए बॉर्डर पर ही तत्काल वीजा जारी किया जाएगा. यह प्रावधान भारत-पाकिस्तान के बीच पिछले साल हुए द्विपक्षीय वीज़ा करार के तहत लागू किया जाना था जिसके अनुसार वाघा-अटारी आव्रजन चौकी पर पहुंच कर वहीं वीज़ा पाने वाले पाकिस्तानी नागरिक जम्मू-कश्मीर, पंजाब केरल और कुछ अन्य इलाकों को छोड़कर भारत में किसी भी स्थान का दौरा कर सकेंगे.

अब भारत की ओर से तकनीकी कारणों का हवाला देकर इस फैसले का लागू किया जाना टाल दिया गया है. अब कहा जा रहा है कि सरकार इस मामले में उचित समय पर फैसला लेगी हालांकि दोनों देशों के बीच व्याप्त तनाव को देख कर इसका जल्द लागू किया जाना संभव नहीं दिख रहा है.