पहला पन्ना >राजनीति >पाकिस्तान Print | Share This  

जरदारी राजनीति छोड़ें

जरदारी राजनीति छोड़ें

लाहौर. 24 जनवरी 2013

आसिफ अली जरदारी


पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के खिलाफ सुनवाई करते हुये लाहौर हाईकोर्ट ने कहा है कि जरदारी सक्रिय राजनीतिक गतिविधियां छोड़ दें. अदालत ने कहा है कि आसिफ अली जरदारी को पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष का पद भी छोड़ देना चाहिए. इस मामले में जरदारी के पक्ष की सुनवाई के लिये अदालत ने 6 फरवरी की तारीख तय की है.

इससे पहले अधिवक्ता एके डोगर ने याचिका दायर कर जरदारी को राष्ट्रपति पद के अयोग्य घोषित करने या दो पदों में से एक पद से हटाने की मांग की थी. पाकिस्तान के संविधान के अनुसार कोई व्यक्ति राष्ट्रपति तथा किसी राजनीतिक दल का अध्यक्ष एक साथ नहीं रह सकता. इस मामले की सुनवाई करते हुये 12 मई को लाहौर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एजाज अहमद चौधरी की अध्यक्षता वाली चार न्यायाधीशों की खंड पीठ ने निर्देश देते हुये कहा था कि एक व्यक्ति दो पदों पर नहीं रह सकता.

अब एक बार फिर लाहौर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस उमर अता बांदियाल ने संघीय सरकार के वकील वसीम सज्जाद से कहा कि वे 12 मई 2011 के फैसले पर राष्ट्रपति का रुख स्पष्ट करें. इसके लिए 6 फरवरी तक का समय दिया गया है. अदालत ने कहा है कि यह अदालत की अवमानना है कि जरदारी पद से नहीं हट रहे हैं.