पहला पन्ना >राज्य >जम्मू Print | Share This  

प्रगाश को धमकाने वालों के खिलाफ एफआईआर

प्रगाश को धमकाने वालों पर मामला दर्ज

श्रीनगर. 5 फरवरी 2013

प्रगाश बैंड


कश्मीर के पहले महिला बैंड प्रगाश को सोशल नेटवर्किंग साइटों पर धमकी देने वाले अज्ञात लोगों के खिलाफ श्रीनगर के राजबाग थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है. पुलिस सूत्रों के अनुसार इन लोगों के खिलाफ बैंड की लड़कियों को धमकाने और उन्हें अपशब्द कहने के आरोप में आईटी एक्ट की धारा 66 और 506 के अंतर्गत मामला दर्ज कर लिया गया है. पुलिस अधिकारियों ने यह भी विश्वास दिलाया कि धमकी देने वालों को जल्द से जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि राज्य के पहले महिला बैंड प्रगाश को अतिवादियों से लगातार सोशल नेटर्विकिंग साइटों पर अपना बैंड बंद नहीं करने पर अंजाम भुगतने की धमकिया मिल रही थीं. राज्य के मुख्य मुफ्ती ने भी उनके गीतों को गैर-इस्लामिक करार देते हुए उसके खिलाफ फतवा जारी किया था.

इस मुद्दे पर प्रगाश बैंड की लड़कियों को राज्य के मुख्यमंत्री उमर अबदुल्ला सहित कई राजनेताओं और बॉलीवुड से सहारा मिला था. उमर अबदुल्ला ने इन लड़कियों को आश्वस्त कराते हुए कहा था कि उन्हें बिल्कुल डरने की जरूरत नहीं है और धमकाने वालों को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा. सैयद अली शाह गिलानी की अगुआई वाले हुर्रियत कानफ्रेंस के अलगाववादी धडे ने भी इसके लिए सर्वोच्च मुफ्ती की आलोचना की थी.

हालांकि राजनेताओं के इस आश्वासन के बावजूद मिल रही धमकियों और फतवों से डर कर इन युवतियों ने बैंड बंद करने और आगे से संगीत से कोई रिश्ता नहीं रखने का फैसला कर लिया था.

उल्लेखनीय है कि 10वीं कक्षा की छात्रा नोमा नजीर (गायिका सह गिटारवादक), ड्रम वादक फराह दीबा और गिटारवादक अनीका खालिद ने "प्रगाश" नाम का रॉक बैंड बना कर पिछले साल दिसंबर में श्रीनगर में हुई "बैटल ऑफ दी बैंड्स" प्रतियोगिता में जोरदार प्रस्तुति देकर पहली बार में ही सर्वोच्च प्रदर्शन का पुरस्कार हासिल किया था जिसके बाद से ये बैंड चर्चा में आया था.