पहला पन्ना >व्यापार >दिल्ली Print | Share This  

प्याज और रुलाएगा

प्याज और रुलाएगा

मुंबई. 8 फरवरी 2013

प्याज


प्याज की बढ़ती कीमतों के बीच कंपटिशन कमीशन ऑफ इंडिया ने कहा है कि प्याज की कीमतें साजिश के तहत बढ़ाई गई हैं. कंपटिशन कमीशन ऑफ इंडिया ने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि उसे प्याज के भाव में गड़बड़ी के साफ संकेत मिले हैं और बाजार के कुछ बड़े व्यापारी बिचौलियों के साथ मिलकर सांठगांठ कर रहे हैं. कंपटिशन कमीशन ऑफ इंडिया ने इसके लिये महाराष्र् और कर्नाटक की मंडियों में प्याज की स्थिति को लेकर बजाप्ता शोध भी किया. बाजार पर नजर रखने वालों का कहना है कि जो हालात हैं, उसमें प्याज की कीमत अभी और बढ़ सकती है और प्याज और रुला सकता है.

गौरतलब है कि दो दिन पहले ही कृषि मंत्री शरद पवार ने दावा किया है कि अगले सप्ताह से प्याज की कीमतें कम होनी शुरु हो जाएंगी. उन्होंने कहा कि राजस्थान, गुजरात तथा महाराष्ट्र से अगले सप्ताह तक प्याज की आवक बढ़ेगी और बाजार में संतुलन बन जाएगा.

शरद पवार ने कहा था कि महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में सूखे की वजह से प्याज की फसल को नुकसान जरूर हुआ है लेकिन 15 फरवरी तक राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र से प्याज की आवक बढऩी शुरू हो जाएगी, जिससे प्याज के दाम घटेंगे. पवार ने आरोप लगाया कि नासिक मंडी में प्याज के दाम घट रहे हैं, लेकिन रेलवे से वैगन नहीं मिलने के कारण दिल्ली तक प्याज की आपूर्ति नहीं हो पा रही है. उन्होंने कहा कि रेलवे वैगन मिलने शुरू हो जाएंगे तो प्याज की आपूर्ति बढ़ेगी.