पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

हेलिकॉप्टर घोटाले में कानून करेगा काम-खुर्शीद

हेलिकॉप्टर घोटाले में कानून करेगा काम-खुर्शीद

नई दिल्ली. 13 फरवरी 2013

सलमान खुर्शीद


हेलीकॉप्टर खरीद घोटाले को लेकर विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि सरकार कानून के मुताबिक हर संभव कार्रवाई करेगी और सीबीआई को मामले की जांच के लिए जरुरी ममद देगी. उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर हम इटली सरकार के साथ संपर्क में हैं.खुर्शीद ने कहा कि हम किसी के दबाव में आकर या विपक्ष को खुश करने के लिये कोई कार्रवाई नहीं करेंगे.

इससे पहले भाजपा ने हेलीकॉप्टर खरीद घोटाले को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर हमला बोलते हुये कहा है कि क्या मामला इटली से जुड़ा हुआ था, इसलिये इस मामले में सरकार चुप रही? भाजपा प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद ने इटली के एयरोस्पेस और डिफेंस निर्माण कंपनी फिनमैकानिका के मुखिया गियूसेप्पे ओरसी की गिरफ्तारी और पूर्व वायु सेना अध्यक्ष एसपी त्यागी का नाम इस घोटाले में जुड़ने के बाद सोनिया गांधी को निशाना बनाया है.

रविशंकर प्रसाद ने आरोप लगाया कि भाजपा की ओर से इस मामले को संसद में प्रकाश जावड़ेकर ने उठाया था. तब इसका सरकार ने उत्तर दिया था कि डील में कोई गड़बड़ी नहीं हुई है. भाजपा ये जानना चाहती है कि सरकार ने ऐसा क्यों कहा? क्या इटली सरकार से सूचना नहीं आई या फिर सूचना को गंभीरता से नहीं लिया गया? रविशंकर प्रसाद ने सवाल उठाया कि हेलीकॉप्टर कंपनी इटली की थी क्या इसीलिए अब तक मामले की भारत में जांच शुरू नहीं हुई?

उन्होंने कहा कि अगर दिल्ली पुलिस जो कि गृहमंत्रालय के अधीन है, उसे यही हेलीकॉप्टर कंपनी 8-10 फीसदी कमीशन ऑफर कर रही है तो क्या रक्षा मंत्रालय में 12 हेलीकॉप्टर के लिए उसने कमीशन ऑफर नहीं किया होगा? श्री प्रसाद ने कहा कि रक्षा मंत्रालय को भी कमीशन ऑफर किया गया है और कई दलालों के नाम सामने आ रहे हैं। यह विषय पिछले एक साल से उठ रहा था तो इस पर सरकार एक साल तक चुप क्यों रही?

गौरतलब है कि भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और सेना प्रमुखों की सुविधा के लिये खरीदे गये 12 एडब्ल्यू-101 हेलिकॉप्टरों में भारतीय अधिकारियों को रिश्वत देने की जांच के बाद एयरोस्पेस और डिफेंस निर्माण कंपनी फिनमैकानिका के मुखिया गियूसेप्पे ओरसी को दबोचा गया है. भारतीय रक्षा मंत्रालय ने फिनमैकानिका से 2010 में करीब 3600 करोड़ रुपए में 12 अति सुरक्षित अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टरों की ख़रीददारी की थी. इसमें तीन हेलिकॉप्टर भारत आ चुके हैं और बाक़ी के नौ हेलीकॉप्टरों के इस साल जून-जुलाई तक भारत आने की उम्मीद है. इधर इंडियन एक्सप्रेस ने इटली सरकार की जांच रिपोर्ट का हवाला देते हुये यह सनसनीखेज राज खोला है कि फिनमेकेनिका एयरोस्पेस डिफेंस कंपनी ने तत्कालीन वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी को मध्यस्थों के माध्यम से रिश्वत की रकम पहुंचाई थी.