पहला पन्ना >अंतराष्ट्रीय > Print | Share This  

तीस्ता विवाद का निपटारा जल्द: खुर्शीद

तीस्ता विवाद का निपटारा जल्द: खुर्शीद

ढाका. 18 फरवरी 2013

सलमान खुर्शीद


विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद का मानना है कि लंबे समय से लंबित तीस्ता नदी जल बंटवारा मुद्दा सितंबर माह तक सुलझ सकता है. बांग्लादेश के दो दिवसीय दौरे की समाप्ति के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए खुर्शीद ने कहा कि “मुझे उम्मीद है कि भारत और बांग्लादेश के बीच लंबे समय तक विवाद का कारण बने तीस्ता जल बंटवारा मुद्दे को हम कुछ ही महीने में सुलझा लेंगे”. इस दौरे पर विदेश मंत्री ने अपने बांग्लादेशी समकक्ष दीपू मोनी के साथ द्वितीय संयुक्त सलाहकारी आयोग की बैठक भी की.

उल्लेखनीय है कि इससे पहले पश्चिमबंगा की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी ने बांग्लादेश को तीस्ता का पानी दिए जाने का विरोध किया था, जिसके चलते ये विवाद सुलझ नहीं पा रहा था. ममता बैनर्जी का मानना था कि तीस्ता नदी का जल बंटवारा होने से पश्चिमबंगा राज्य के लोगों को पानी की कमी का सामना करना पड़ सकता है.

इस बारे में संवाददाताओं को बताते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि पश्चिमबंगा की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी को इस विवाद को हल करने में शामिल करने की प्रक्रिया भी जारी है और वह उम्मीद करते हैं कि सितंबर माह तक यानी बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेक हसीना के भारतीय दौरे तक मामला सुलझ जाएगा.

इससे पहले बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भी यह भरोसा जताया कि भारत तीस्ता नदी जल बंटवारे मुद्दे पर उदारवादी रुख अपनाएगा और दोनों देशों के बीत द्विपक्षीय सहयोग बनाए रखने तथा उनके मित्रवत संबंधों को आगे ले जाने में बांग्लादेश का पूरा सहयोग करेगा.