पहला पन्ना >व्यापार >दिल्ली Print | Share This  

20 का बैलेंस है तो नहीं कटेगा फोन

20 का बैलेंस है तो नहीं कटेगा फोन

नई दिल्ली. 25 फरवरी 2013

मोबाइल


अगर आपके मोबाइल पर 20 रुपये का बैलेंस है तो अब आप खुश हो जाइये क्योंकि अब मोबाइल कंपनियां आपके मोबाइल नंबर को बंद नहीं कर सकतीं. इसके अलावा कोई सेल फोन अगर 90 दिन तक बंद रहेगा, तभी उसे इनएक्टिव माना जाएगा. इससे पहले ट्राई ने पाया था कि लगभग 20 करोड़ ऐसे प्री-पेड नंबर डिऐक्टिवेट किए गए हैं, जो 30 दिन से इस्तेमाल में नहीं थे और जिनमें औसत बैलेंस 6 रुपए था. अब ऐसे नंबरों को बंद करने से पहले मोबाइल कंपनियों को 90 दिन और 20 रुपये से भी कम बैलेंस के नियम का पालन करने होगा.

ट्राई के नये नियम के अनुसार अगर आपके मोबाइल फोन में बैलेंस है और आपका मोबाइल एक्टिव नहीं है तो कंपनी हर महीने आपके मोबाइल के बैलेंस से 20 रुपये काटती रहेगी. यह प्रक्रिया 20 रुपये की अंतिम रकम के पहुंचने तक जारी रहेगी. इसके बाद कंपनी ऐसे नंबर को काटने के लिये स्वतंत्र रहेगी.

ट्राई ने कहा है कि जिस उपभोक्ता का कनेक्शन डिऐक्टिवेट होता है उसे 15 दिन का ग्रेस पीरियड दिया जाएगा और इस दौरान वह उसी नंबर को ऐक्टिवेट करवा सकता है. पोस्ट-पेड कस्टमर के मामले में ऑपरेटर को सेफ कस्टडी स्कीम सब्सक्राइबर को उपलब्ध करानी होगी, जिसके तहत इनऐक्टिवेट नंबर तीन महीने तक बरकरार रखने के लिए सब्सक्राइबर से 150 रुपए तक की रकम वसूली जा सकती है.