पहला पन्ना प्रतिक्रिया   Font Download   हमसे जुड़ें RSS Contact
larger
smaller
reset

इस अंक में

 

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

सवाल विकास की समझ का

प्रतिरोध के वक्ती सवालों से अलग

गरीबी उन्मूलन के नाम पर मज़ाक

जनमत की बात करिये सरकार

नेपाल पर भारत की चुप्पी

लोहिया काल यानी संसद का स्वर्णिम काल

स्मार्ट विलेज कब स्मार्ट बनेंगे

पाकिस्तान आंदोलन पर नई रोशनी

नर्मदा आंदोलन का मतलब

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

युद्ध के विरुद्ध

किसके साथ किसका विकास

क्या बदल रहा है हिन्दू धर्म का चेहरा?

मोदी, अमेरिका और खेती के सवाल

 
  पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

साल में दो बार बढ़ेगा रेल किराया

साल में दो बार बढ़ेगा रेल किराया

नई दिल्ली. 26 फरवरी 2013

रेलगाड़ियां


नये रेल बजट में भले ही यात्री किराया नहीं बढ़ने की बात कही गई हो लेकिन पवन बंसल ने चालाकी के साथ आने वाले दिनों में किराया बढ़ाने का रास्ता खोल दिया है. जनवरी में ही किराया रेल बढ़ाने वाले रेल मंत्री ने चालाकी के साथ रेल किराये पर फ्यूल सरचार्ज लगाने की घोषणा की है. यानी सरचार्ज बढ़ाने-घटाने से हर छह महीने में किराया बढ़ सकता है. जब भी डीजल की कीमत बढ़ेगी, किराया बढ़ जायेगा.

रेल मंत्री पवन बंसल ने कहा कि हर साल 5 से 6 प्रतिशत किराया बढ़ाने की जरूरी है. रेल मंत्री ने बजट में 67 नई एक्सप्रेस, 27 पैसेंजर, 5 MEMU , 8 DEMU गाड़ियां चलाने की घोषणा की. उन्होंने 58 गाड़ियों के विस्तार की भी घोषणा की. मुंबई में लोकल ट्रेनों में एसी डिब्बा लगेगा.

ताजा रेल बजट में सुपरफास्ट ट्रेनों में रिजर्वेशन चार्ज बढ़ाया गया है. तत्काल के लिए चार्ज अब ज्यादा लगेगा. सामान्य और तत्काल टिकट कैंसल कराने का चार्ज बढ़ गया है. इसके अलावा कुछ चुनिंदा ट्रेनों में शताब्दी और राजधानी की तरह आधुनिक सुविधाओं से लैस एक कोच होगा. इसका नाम अनुभूति कोच होगा.

रेल मंत्री ने बजट में सुरक्षा और यात्री सुविधाओं को बढ़ाने पर जोर दिया. उन्होंने इलाहाबाद कुंभ हादसे पर दुख जताते हुए कहा कि भविष्य में ऐसे हालात से निपटने के लिए और सावधानी बरती जाएगी. आपात योजनाएं बनाई जाएंगी. 40 फीसदी रेल दुर्घटनाएं रेलवे क्रासिंग पर होती हैं. 31846 रेलवे क्रॉसिंग हटाने के लिए केंद्रीय सड़क कोष से धन की आवश्यकता होगी. गार्ड के कोच, पैंट्रीकार और एसी कोचों में अग्निशमन यंत्र लगाए जाएंगे. अग्नि दुर्घटनाओं से सुरक्षा के लिए दस वर्षीय कार्य योजना.

चुनिंदा ट्रेनों में मुफ्त वाई फाई सुविधा की घोषणा की गई. रेलवे वेबसाइट पर जाम से निजात के लिए मार्च तक आधुनिकतम ई टिकटिंग सिस्टम. टिकट बुकिंग और रेल कर्मचारियों की पेंशन सहित अन्य सेवाओं के लिए भारतीय रेल आधार स्कीम का इस्तेमाल करेगी.

रेलवे में खाली पदों को भरा जाएगा. सवा लाख नई नौकरियां बनाई जाएगी. चंडीगढ़ में आधुनिक सिग्नलिंग सिस्टम. रेलवे सोलर एनर्जी का इस्तेमाल बढ़ाएगा. रेल बजट में स्वतंत्रता सेनानियों के लिए खास प्रावधान किया गया. अब उन्हें तीन साल में अपना पास रिन्यू करवाना पड़ेगा.

रेल मंत्री ने बताया कि कालाहांडी में नया माल डिब्बा कारखाना बनाया जाएगा. इसके अलावा रायबरेली और केरल में रेल फैक्ट्री लगाई जाएगी. नागपुर में इलेक्ट्रॉनिक तकनीक सेंटर खुलेगा. रेल नीर के 6 और बॉटलिंग प्लांट लगाए जाएंगे. रायबरेली में फैक्ट्री की घोषणा पर बीजेपी ने चुटकी लेते हुए बजट को 'रायबरेली बजट' करार दिया.

नये रेल बजट में राजीव गांधी खेल रत्न पाने वाले खिलाड़ियों को मुफ्त पास दिया जाएगा. रेलवे स्टाफ क्वॉर्टर निजी क्षेत्र के साथ मिलकर बनाएंगे. रेलवे सुरक्षा बल के बैरकों की स्थिति सुधारी जाएगी. आरपीएफ में महिलाओं की संख्या बढ़ाई जाएगी. उन्हें आरक्षण दिया जाएगा. रेल का कचरा बेचकर 4500 करोड़ रुपये जुटाने का टारगेट है. लोहे की खदानों को रेल से जोड़ने के लिए 800 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.


इस समाचार / लेख पर अपनी प्रतिक्रिया हमें प्रेषित करें

  ई-मेल ई-मेल अन्य विजिटर्स को दिखाई दे । ना दिखाई दे ।
  नाम       स्थान   
  प्रतिक्रिया
   


 
  ▪ हमारे बारे में   ▪ विज्ञापन   |  ▪ उपयोग की शर्तें
2009-10 Raviwar Media Pvt. Ltd., INDIA. feedback@raviwar.com  Powered by Medialab.in