पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

दिल्ली गैंगरेप में नाबालिग पर आरोप तय

दिल्ली गैंगरेप में नाबालिग पर आरोप तय

नई दिल्ली. 1 मार्च 2013

गैंगरेप


दिल्ली गैंगरेप में रेप और हत्या के आरोपी नाबालिग के खिलाफ जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड की जज गीतांजलि गोयल ने आरोप तय कर दिये हैं. रेप और हत्या के अलावा आरोपी के खिलाफ अपहरण, लूटपाट, साक्ष्य को नष्ट करने और षडयंत्र के आरोप तय करने के भी आदेश दिए गए हैं. मामले की अगली सुनवाई छह मार्च को होगी. हालांकि मौजूदा कानूनी प्रावधानों के तहत नाबालिग पर लगे आरोप अगर साबित होते हैं तो उसे अधिकतम तीन सालों के लिए सुधार गृह में भेजा जा सकता है.

गौरतलब है कि 16 दिसंबर की रात दिल्ली की एक चलती बस में इस लड़की के साथ छह लोगों ने सामूहिक बलात्कार किया था. बलात्कार करने के बाद आरोपियों ने इस लड़की और उसके पुरुष मित्र की बेरहमी से पिटाई भी की थी और चलती बस से नीचे फेंक दिया था, जिसके बाद लड़की का दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में इलाज चल रहा था. बाद में बेहतर इलाज के लिए उसे 26 दिसंबर को सिंगापुर के माउंट एलिजाबेथ अस्पताल भेजा गया, जहां उसकी मृत्यु हो गई थी. लड़की के साथ हुये गैंगरेप को लेकर पूरे देश भर में कई दिनों तक विरोध प्रदर्शन हुये थे.

इस मामले को लेकर पीड़िता के परिवार वालों की मांग है कि भले ही आरोपियों में से एक नाबालिग है लेकिन उसने जित तरह की क्रूरता की है, उसके बाद अगर उसे सजा नहीं मिली तो समाज में इसका गलत संदेश जायेगा. इसी तरह सामाजिक संगठनों ने भी कानूनी बदलाव की मांग की है.