पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

निर्भया फंड से खुश है गैंगरेप पीड़िता का परिवार

निर्भया फंड से खुश है गैंगरेप पीड़िता का परिवार

नई दिल्ली. 1 मार्च 2013

गैंगरेप


वित्त मंत्री द्वारा पेश बजट में महिलाओं के लिये निर्भया फंड बनाये जाने की घोषणा का दिल्ली गैंग रेप में मारी गई लड़की के परिजनों ने स्वागत किया है. दिल्ली की बहुचर्चित रेप कांड में मारी गई लड़की को निर्भया नाम दिया गया था. गुरुवार को पेश बजट में उसी लड़की के नाम से निर्भया फंड बनाने की घोषणा की गई है. निर्भया फंड को महिलाओं की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

गौरतलब है कि 16 दिसंबर की रात दिल्ली की एक चलती बस में इस लड़की के साथ छह लोगों ने सामूहिक बलात्कार किया था. बलात्कार करने के बाद आरोपियों ने इस लड़की और उसके पुरुष मित्र की बेरहमी से पिटाई भी की थी और चलती बस से नीचे फेंक दिया था, जिसके बाद लड़की का दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में इलाज चल रहा था. बाद में बेहतर इलाज के लिए उसे 26 दिसंबर को सिंगापुर के माउंट एलिजाबेथ अस्पताल भेजा गया, जहां उसकी मृत्यु हो गई थी. लड़की के साथ हुये गैंगरेप को लेकर पूरे देश भर में कई दिनों तक विरोध प्रदर्शन हुये थे.

2013-14 के बजट में वित्त मंत्री ने गैंगरेप में मारी गई लड़की के काल्पनिक नाम निर्भया के नाम से महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए अलग फंड बनाने की घोषणा की है. इस घोषणा को लेकर पीड़ित के पिता ने कहा कि वित्त मंत्री ने मेरी के बलिदान को याद रखा, यह मेरे लिये खुशी की बात है. अच्छी बात ये है कि यह पहल खुद वित्त मंत्री ने की है. हालांकि इस फंड का नाम मेरी बेटी के असली नाम पर रखा जाता तो यह ज्यादा उचित होता. मारी गई लड़की के पिता ने कहा कि ऐसा फंड बना कर महिलाओं की रक्षा में अगर खर्च किया जाये तो कम से कम जो दुख मेरे परिवार ने उठाया है, वैसी स्थिति किसी के सामने नहीं आएगी.