पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

अफजल पर पाक की नाक से भड़का भारत

अफजल पर पाक की नाक से भड़का भारत

नई दिल्ली. 15 मार्च 2013

अफजल गुरु


पाकिस्तानी संसद में अफजल गुरु की फांसी के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने के मुद्दे पर भारत में कड़ी प्रतिक्रिया हुई है. शुक्रवार को इस मुद्दे पर संसद में जम कर हंगामा हुआ. इसके बाद संसद में पाकिस्तान के खिलाफ प्रस्ताव ला कर कहा गया कि भारतीय लोकसभा पाकिस्तान के 14 मार्च 2013 को अफजल गुरु पर लाए गए निंदा प्रस्ताव की निंदा करती है. संसद में आज कहा गया कि सदन पाकिस्तान का ध्यान दिलाना चाहता है कि उसने वादा किया था कि पाकिस्तान की धरती का इस्तेमाल भारत के खिलाफ आतंकवाद के लिए नहीं होगा और यही दोनों देशों के बीच शांति संबंधों की शर्त होगी. लोकसभा पाकिस्तान के भारत के आंतरिक मामले में दखलअंदाजी को खारिज करती है और पाकिस्तान की नेशनल असेंबली से कहना चाहती है कि वो चरमपंथी ताकतों और आतंकियों को समर्थन न दे.

पाकिस्तान संसद में अफजल गुरु को फांसी के खिलाफ पारित प्रस्ताव से नाराज भारत ने हॉकी सीरीज को रद्द कर दिया है. भारत सरकार ने सुरक्षा कारणों से अप्रैल में होने वाली इस सीरीज रद्द की. इस सीरीज के आधे-आधे मैच दोनों देशों में होने थे. भारत और पाकिस्तान के बीच राजनयिक तनाव का असर फिर खेलों पर देखने को मिला जब भारत सरकार ने सुरक्षा कारणों से द्विपक्षीय हाकी श्रृंखला को मंजूरी देने से इनकार कर दिया.

गौरतलब है कि एक दिन पहले पाकिस्तान की संसद ने अफजल गुरु को फांसी दिये जाने के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया था और अफजल के शव को उसके परिजनों को सौंपने की बात कही थी. पाकिस्तानी संसद में जमियत उलेमा ए इस्लाम के प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान ने यह प्रस्ताव पेश किया. मौलाना फजलुर कश्मीर पर विशेष संसदीय पैनल के प्रमुख हैं.

पाकिस्तान के इस निंदा प्रस्ताव के बाद से ही भारत में राजनीति तेज हो गई. शुक्रवार को भाजपा ने लोकसभा में जोरदार हंगामा किया. लोकसभा में यशवंत सिन्हा और राज्यसभा में प्रकाश जावडेकर ने प्रश्नकाल स्थगित कर इस मुद्दे पर चर्चा कराने का नोटिस दिया. इसके बाद जम कर हंगामा हुआ.