पहला पन्ना >राष्ट्र >भ्रष्टाचार Print | Share This  

विमान खरीद घोटाला: 7 अधिकारियों पर केस

विमान खरीद घोटाला: 7 अधिकारियों पर केस

नई दिल्ली. 18 मार्च 2013

Airbus - Air India


सीबीआई ने इंडियन एयरलाइंस और फ्रांस की विमान निर्माता कंपनी एयरबस के बीच 2005 में हुए एक सौदे में कथित वित्तीय अनियमितताओं के आरोप में दोनों कंपनियों के सात अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. अब इंडियन एयरलाइंस और एयर इंडिया का विलय हो चुका है और जिन अधिकारियों के खिलाफ ये प्राथमिकी दर्ज की गई है वे मौजूदा एयर इंडिया में उच्च पदों पर आसीन है.

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2005 में पूर्ववर्ती सरकारी विमानन कंपनी इंडियन एयरलाइंस ने एयरबस से 43 विमान खरीदने का सौदा किया था जिसके लिए आठ हज़ार करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम चुकाई गई थी. बाद में इस सौदे को लेकर वित्तीय अनुयमितताओं के आरोप लगे थे जिसके बाद केंद्रीय जाँच एजेंसी सीबीआई इस मामले की जाँच कर रही है और अब उसने एयरबस और एयर इंडिया के इन अधिकारियों कि खिलाफ मामला दर्ज किया है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन अधिकारियों में तत्कालीन इंडियन एयरलाइंस के डिप्टी प्रबंध निदेशक, निदेशक (प्लानिंग), वित्त निदेशक और दो डिप्टी जनरल मैनेजर भी शामिल हैं. इनमें से एक डिप्टी जीएम फिलहाल एयर इंडिया के विजिलेंस विंग में कार्यरत हैं. उधर एयरबस ने सौदे में किसी भी तरह की वित्तीय धांधली से इंकार करते हुए कहा है कि उनकी कंपनी किसी गलत काम में शामिल नहीं है.