पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

सोनिया गांधी इटली पर लाल-पीली

सोनिया गांधी इटली पर लाल-पीली

नई दिल्ली. 19 मार्च 2013

सोनिया गांधी


कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इटली के नौसैनिकों के मामले में भड़कते हुये कहा कि कोई भी देश भारत को कमजोर समझने की कोशिश न करे. सोनिया गांधी ने कांग्रेस की जनरल बॉडी मीटिंग को संबोधित करते हुए कहा कि इटली ने सुप्रीम कोर्ट को जिस तरह से दोनों नौसैनिकों को मुद्दे पर आश्वस्त किया था उसे हर हाल में पूरा करना चाहिए.

बजट सत्र शुरू होने के बाद पहली बार अपने सांसदों को संबोधित करते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि भारत को किसी देश को हल्के में नहीं लेना चाहिए. उन्होंने कहा कि दो भारतीय मछुआरों की हत्या में शामिल इटली के नौसैनिकों को भारत वापस आने के लिए जो सुप्रीम कोर्ट से वादा किया गया था, उसका सम्मान होना चाहिए.

उन्होंने कहा कि भारतीय मछुआरों की दुर्दशा भी गंभीर चिंता का विषय है, जिन्हें श्रीलंका की नौसेना द्वारा पकड़ा जा रहा है या उनपर फायरिंग की जा रही है. भारतीय मछुआरों के खिलाफ रोजाना होने वाली हिंसा का स्थायी समाधान होना जरूरी है. महिलाओं से संबंधित मुद्दों की चर्चा करते हुए सोनिया ने दिल्ली में पिछले साल हुए गैंग रेप का उल्लेख किया और कहा कि रेप विरोधी बिल पास करने जा रहे हैं.

उन्होंने पार्टी से इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों और अगले साल लोकसभा चुनावों का पूरे भरोसे, उत्साह और पेशेवर तरीके से सामना करने को कहा. उन्होंने पाटी से यह भी कहा कि मुख्य विपक्षी दल भाजपा के झूठे आरोपों और अपमानजनक भाषा का डटकर जवाब दें. सोनिया गांधी ने कहा कि भाजपा द्वारा हमारी पार्टी और नेताओं के खिलाफ असंयमित और अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल सभ्य विचार-विमर्श और बहस की सीमाओं को पार कर गया है. क्या हम इसके आगे झुक जाएंगे? निश्चित रूप से नहीं. हम अपनी गरिमा बनाए रखेंगे और अपनी लड़ाई को जनता के बीच ले जाएंगे.