पहला पन्ना >राजनीति >समाज Print | Share This  

फ्रांस के सैनिकों ने दो भारतीयों को मार डाला

फ्रांस के सैनिकों ने दो भारतीयों को मार डाला

नई दिल्ली. 26 मार्च 2013

हत्या


भारत में दो मछुआरों को इतालवी नौसैनिकों द्वारा मार डालने की घटना पर अभी सुनवाई भी पूरी नहीं हुई है कि अब मध्य अफ्रीकी गणतंत्र में सोमवार सुबह बांगुई हवाई अड्डे पर फ्रांसीसी सैनिकों की ओर से दो भारतीय नागरिकों को मार डाला गया और छह अन्य को गंभीर रूप से घायल हो गये. यह घटना उस समय घटी जब फ्रांसीसी सैनिक हवाई अड्डे की निगरानी में लगे हुए थे. बांगुई, मध्य अफ्रीकी गणतंत्र में विद्रोही समूहों का शासन है और इस देश में गृह युद्ध चल रहा है.

गौरतलब है कि इटली के दो सैनिकों मासिमिलानो लातोरे और सल्वातोरे गिरोने ने पिछले साल दो भारतीय मछुआरों अजेश बिंकी और जेलेस्टाइन की गोली मारकर हत्या कर दी थी. ये दोनों सैनिक इटली के एक जहाज पर तैनात थे ताकि उसे समुद्री लुटेरों से बचा सकें. अब एक बार फिर फ्रांस के सैनिकों ने दो भारतीयों को मार डाला है.

इस घटना पर खेद व्यक्त करते हुए फ्रांस के राष्ट्रपति ओलोंद ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को इस त्रासदपूर्ण घटना की जांच कराने का भरोसा दिलाया और कहा कि घायलों की देखरेख फ्रांस के चिकित्सा दल की निगरानी में की जा रही है. प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने निर्दोष लोगों के मारे जाने पर गहरा दुख व्यक्त किया है. उन्होंने मध्य अफ्रीकी गणतंत्र विशेष तौर पर बांगुई के पास रहने वाले करीब 100 भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास करने का निर्देश दिया है.