पहला पन्ना >व्यापार > Print | Share This  

होंडा ने पेश की डीज़ल कार अमेज़

होंडा ने पेश की डीज़ल कार अमेज़

नई दिल्ली. 11 अप्रैल 2013.

Honda Amaze


वाहन निर्माता कंपनी होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड ने भारत में अपनी पहली डीज़ल कार अमेज़ पेश कर दी है. सेडान श्रेणी की इस कार के बारे में कंपनी ने दावा किया है कि यह कार एक लीटर डीजल में 26 किलोमीटर चलेगी. कंपनी का यह भी कहना है कि अमेज़ देश की पहले डीज़ल एल्यूमिनियम कार है. कार की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 4.99 लाख से 7.60 लाख के बीच होगी.

राजधानी दिल्ली में हुए एक कार्यक्रम में इस कार को पेश करते हुए कंपनी के प्रबंध अधिकारी योशियुकी मात्सुमोतो ने दावा किया कि अमेज़ डीजल ईंधन की खपत के लिहाज से देश की सबसे सक्षम कार है.
उन्होंने यह भी कहा कि 'अमेज हमारे लिए रणनीतिक मॉडल वाली कार है और इसे भारतीय ग्राहकों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है’.

बताया जा रहा है कि 1,500 सीसी लीटर इंजन के साथ करीब 100 पीएस पावर देने वाली अमेज़ में अत्याधुनिक आई-डीटीईसी टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया गया है जो कि इसके माइलेज़ को सबसे ज्यादा बनाता है.

होंडा का मानना है कि अमेज़ से उसे लगातार बढ़ रहे डीज़ल सेगमेंट में अपनी पैठ बनाने में मदद मिलेगी. अमेज़ की सीधी टक्कर इस सेगमेंट में पहले से शीर्ष पर मौजूद मारुति की स्विफ्ट डिज़ायर से होगी.