पहला पन्ना >राजनीति >अमरीका Print | Share This  

उत्तर कोरिया पर भड़के जॉन केरी

उत्तर कोरिया पर भड़के जॉन केरी

बीजिंग. 13 अप्रैल 2013

जॉन केरी


चीन पहुंचे अमरीकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा है कि उत्तर कोरिया को नियंत्रित करने के लिए वह चीन सरकार से अपील करेंगे. परमाणु हथियारों पर अपनी इजारेदारी मानने वाले अमरीका के विदेश मंत्री केरी ने कहा कि वह इस बात पर कायम हैं कि उत्तर कोरिया को परमाणु शक्ति के रुप में अमरीका कभी भी स्वीकार नहीं करेगा.

जॉन केरी ने कहा कि दुनिया में किसी भी देश के उत्तर कोरीया के साथ उतने घनिष्ठ सम्बंध नहीं हैं जितने चीन के. चीन के पास इस संकट को ख़त्म करने के अपार मौके हैं. चीन सरकार से जब मेरी बातचीत होगी तो कोशिश यही रहेगी कि तनाव कम कैसे किया जाए, जिससे दोनों कोरीयाई देशों के लोगों को आगे बढ़ने के मौके मिल सकें और मौजूदा तनाव ख़त्म हो.

अमरीकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा कि उत्तर कोरिया की तरफ से संभावित मिसाइल परीक्षण एक भड़काऊ कार्रवाई और बड़ी गलती होगी, जिसका खामियाजा अंततः उसे उठाना होगा. हालांकि उन्होंने माना कि उत्तर कोरिया के पास ऐसे संसाधन शायद ही उपलब्ध हों कि वह मिसाइल परीक्षण जैसी कोई कार्रवाई कर सके. माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया में 15 अप्रैल को संस्थापक शासक किम इल सुंग का जन्मदिन के अवसर पर मिसाइल का परीक्षण किया जा सकता है.