पहला पन्ना >राज्य >उ.प्र. Print | Share This  

तेल पाइपलाइन में माफियाओं की सेंध

तेल पाइपलाइन में माफियाओं की सेंध

मथुरा. 13 अप्रैल 2013.

तेल पाइपलाइन


उत्तर प्रदेश के तेल माफियाओं ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की सलाया-मथुरा तेल पाइपलाइन में सेंध लगा कर करोड़ों रुपए के ईंधन की चोरी कर ली है. मथुरा पुलिस के मुताबिक तेल माफियाओं ने थाना मगोर्रा क्षेत्र के सोनोठ गांव के एक खेत से होकर गुजर रही रिफाइनरी की पाइपलाइन से जोड़कर 400 मीटर लंबी पाइपलाइन बिछा रखी थी और इसी के जरिए वे रोजाना हजारों लीटर तेल टैंकर में भरकर चोरी किया करते थे.

कच्चे तेल की चोरी का ये खुलासा तब हुआ जब इंडियन ऑयल के कंट्रोल रूम में तेल का प्रेशर लगातार कम ज्यादा हो रहा था. इसके बाद आला अधिकारियों ने पेट्रोलिंग टीम को मामले की जाँच करने के आदेश दिए जिन्होंने कुछ गांव वालों की निशानदेही पर खेत से चल रही ये बड़े पैमाने की चोरी पकड़ी गई.

चोरी के पीछे स्थानीय तेल माफियाओं का हाथ होना माना जा रहा है. इससे पहले भी मथुरा रिफाइनरी से तेल चोरी के मामले सामने आ चुके हैं लेकिन ये पहली बार है जब सीधे मुख्य पाइपलाइन से कच्चे तेल की चोरी की जा रही है. इन मामलों में कई बार रिफाइनरी के अधिकारियों के भी शामिल होने की बात कही जाती रही है.

अब इंडियन ऑयल रिफाइनरी के अधिकारियों की शिकायत पर स्थानीय पुलिस ने तीन तेल माफियों के खिलाफ मामला दर्ज कर उनकी तलाश शुरु कर दी है.