पहला पन्ना >राष्ट्र > Print | Share This  

भारतीय सीमा के अंदर चीन की चौकी

भारतीय सीमा के अंदर चीन की चौकी

नई दिल्ली. 20 अप्रैल 2013

Chinese Army


चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की एक पल्टन भारतीय सीमा में पूर्वी लद्दाख के दौलत बेग ओल्दी (डीबीओ) में घुस गई है और वहां पर इसने तंबू गाड़कर चौकी भी बना ली है. चीनी सेना की इस घुसपैठ से दोनों देशों के बीच तनाव के हालात पैदा हो गए हैं. 17000 फुट की ऊंचाई पर स्थित इस इलाके में जहां अपनी चौकी बनाई है वहीं से 300 मीटर के फासले पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों ने भी चौकी बना ली है.

सूत्रों के मुताबिक चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की यह पलटन 15 अप्रैल की रात को भारतीय भूक्षेत्र मंफ 10 किलोमीटर अंदर तक डीबीओ सेक्टर के बरथे में घुस गई थी. जिसके बाद चीनी सैनिकों ने तंबू गाड़ कर चौकी की स्थापना कर ली. चीनी सेना के इस कदम को देखते हुए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) अधिकारियों ने चीनी पक्ष से फ्लैग बैठक के लिए कहा है, लेकिन उनके तरफ से अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है.

इस बारे में सेना के उत्तरी कमान के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने कहा है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा की अवधारणा को लेकर मतभेदों के चलते पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में कई बार टकराव की स्थिति बन जाती है लेकिन इसे हमेशा सौहार्द्रपूर्ण तरीके से सुलझा लिया जाता है. बताया जा रहा है कि भारतीय सेना ने एहतियातन तौर पर इन्फेंट्री रेजीमेंट और पर्वतीय क्षेत्रों में युद्ध में पारंगत लद्दाख स्काउट्स को इलाके की ओर रवाना कर दिया हैं.