पहला पन्ना >व्यापार > Print | Share This  

एलआईसी करेगी बैंकिंग व्यवसाय में प्रवेश

एलआईसी करेगी बैंकिंग व्यवसाय में प्रवेश

मुंबई. 21 अप्रैल 2013

Life Insurance Corporation of India


देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) जल्द ही बैंकिंग व्यवसाय में कदम रखने की योजना बना रही है. सूत्रों के अनुसार अगर एलआईसी को बैंक लाइसेंस मिल जाता है तो वह नेटवर्थ के हिसाब से देश का सबसे बड़ा बैंक बन सकता है. माना जा रहा है कि एलआईसी अगले दो-तीन महीनों के अंदर आरबीआई के पास इसके लिए अर्जी भेज सकती है.

सूत्रों के अनुसार एलआईसी ने बैंकिंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए जरूरी आवेदन तैयार कर लिए हैं जिनमें एलआईसी ने अपने नेटवर्थ और नेटवर्क का पूरा ब्यौरा दिया है. ये सारी जानकारी इसीलिए दी जा रही है कि आरबीआई से लाइसेंस प्राप्त करने में एलआईसी को कोई कठनाई न जाए.

एलआईसी के चेयरमैन डी. के. मल्होत्रा का इस बारे में कहना है कि लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर की तरह बैंकिंग सेक्टर में विकास की असीम संभावनाएं हैं और इसीलिए हमने इस सेक्टर में उतरने का मन बनाया है.

उल्लेखनीय है कि देश की सबसे पुरानी और बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी के पास अभी करीब 14 लाख करोड़ रुपये का लाइफ फंड है और करीब 24 करोड़ पॉलिसी धारक हैं. 2011-12 में एलआईसी की प्रीमियम से हुई कमाई करीब 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की थी.