पहला पन्ना >राष्ट्र > Print | Share This  

आसमान में फिर दिखेंगे ड्रीमलाइनर

आसमान में फिर दिखेंगे ड्रीमलाइनर

वॉशिंगटन. 21 अप्रैल 2013

Boeing Dreamliners


अमरीका के फेडरेल एविएशन एडमिनिस्ट्रिटेशन (एफएए) द्वारा हरी झंडी प्राप्त करने के बाद बोइंग के ड्रीमलाइनर विमान जल्द ही फिर से आसमान में दिखेंगे. इससे पहले इन विमानों पर जनवरी महीने में उड़ान के दौरान बैट्री में आग लगने की शिकायत मिलने के बाद अस्थाई तौर पर रोक लगा दी गई थी. यह खबर भारतीय विमानन कंपनी एयर इंडिया के लिए भी सुकूनभरी है क्योंकि खराबी के चलते उसके छह ड्रीमलाइनर विमान जनवरी में लगी रोक के बाद से उड़ान नहीं भर पाए हैं.

इन विमानों के निर्माता बोइंग ने वॉशिंगटन से जारी अपने अधिकारिक बयान में जानकारी दी है कि अमरिकी अधिकारियों ने बोइंग द्वारा दोबारा से तैयार बैट्री प्रणाली को मंजूरी दे दी है जो उसने संकटग्रस्त 787 ड्रीमलाइनर्स विमानों के लिए तैयार किया है. इस नई बैटरी प्रणाली को अमरीकी बैटरी निर्माता और बोइंग ने मिल कर तैयार किया है.

इस बारे में बोलते हुए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) प्रमुख अरण मिश्र ने कहा, ‘‘बोइंग के इंजीनियरों का एक दल भारत आ रहा है और जल्द ही वे एयर इंडिया के छह ड्रीमलाइनर विमानों में नयी बैट्रियां लगाने का काम शुरू करेंगे.ऐसे में माना जा रहा है कि ये बोइंग ड्रीमलाइनर विमान नई बैटरी प्रणाली लगाए जाने के बाद अगले महीने से वापस उड़ान भरना शुरु कर सकेंगे.

संबंधित खबर: ड्रीमलाइनर की उड़ान बंद