पहला पन्ना >राष्ट्र > Print | Share This  

इंग्लैंड में नीलाम होगा बापू का सामान

इंग्लैंड में नीलाम होगा बापू का सामान

लंदन. 3 मई 2013

नोएडा में हंगामा


महात्मा गांधी की निजी वस्तुओं और कई दस्तावेजों की नीलामी इंग्लैंड के लुडलोव शहर में 21 मई को की जाएगी. यूरोप की मशहूर नीलामी संस्था मुलॉक्स इस नीलामी प्रक्रिया का आयोजन करने जा रही है. बताया जा रहा है कि कुछ महत्वपूर्ण ऐतिहासिक दस्तावेजों और महात्मा गांधी की निजी चीजों की ये नीलामा इंग्लैंड के लुडलोव रेसकोर्स के दौरान की जाएगी.

नीलामी करने वाली संस्था मुलॉक्स ने अपने अधिकारिक वक्तव्य में नीलामी की वस्तुओं की जानकारी देते हुए कहा है कि – “महात्मा गांधी द्वारा प्रार्थना के समय उपयोग की जाने वाली चादरें, उनकी व्यक्तिगत कटोरी एवं कांटा-चम्मच, उनके बिस्तर की चादर, महात्मा गांधी द्वारा काते गए लिनेन के धागे से बनी उनकी शॉल, उनका निजी कप और यहां तक कि हाथीं दांत पर खुद उनके द्वारा नक्काशी किए गए 'तीन बंदर' के टुकड़े की भी नीलामी की जाएगी”.

इस नीलामी में महात्मा गांधी के कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी होंगे जिनमें उनका 1921 में बनाया गया वसीयतनामा एवं पावर ऑफ एटार्नी भी शामिल है. इनमें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का बहुत विवादित झगड़े से जुड़े पत्र भी शामिल हैं जिसे महात्मा गांध ने लिखित में सुलझाया था.

इस नीलामी के बारे में जानकारी देते हुए मुलॉक्स के ऐतिहासिक दस्तावेजों के विशेषज्ञ रिचर्ड वेस्टवुड ने कहा है, "निश्चय ही हाल के वर्षो में भारतीय इतिहास से जुड़ी यह सबसे महत्वपूर्ण नीलामियों में से एक होगी".